टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही उजागर

स्वास्थ्य विभाग अक्सर कहता है कि टीकाकरण में प्रशासन के अधिकारी कोई सहयोग नहीं करते। लोगों को जागरूक करने से लेकर टीकाकरण केंद्र तक लाने में स्वास्थ्य विभाग ही भूमिका निभाता रहता है। मंगलवार को जो वाकया नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य मझोला पर हुआ उससे स्वास्थ्य विभाग का दावा झूठा तो साबित हुआ ही साथ में महकमे के स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही भी सामने आई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:04 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:04 PM (IST)
टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही उजागर
टीकाकरण में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही उजागर

मझोला पीलीभीत,जेएनएन : स्वास्थ्य विभाग अक्सर कहता है कि टीकाकरण में प्रशासन के अधिकारी कोई सहयोग नहीं करते। लोगों को जागरूक करने से लेकर टीकाकरण केंद्र तक लाने में स्वास्थ्य विभाग ही भूमिका निभाता रहता है। मंगलवार को जो वाकया नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य मझोला पर हुआ उससे स्वास्थ्य विभाग का दावा झूठा तो साबित हुआ ही, साथ में महकमे के स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही भी सामने आई। न्यू पीएचसी पर 45 वर्ष व उससे अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण चल रहा है। मंगलवार की सुबह अमरिया के नायब तहसीलदार दुष्यंत प्रताप सिंह ने एमओआइसी (मेडिकल आफीसर इंचार्ज) से वार्ता कर वैक्सीन की 100 डोज पीएचसी पर मंगा लीं। उन्होंने क्षेत्र के लेखपालों के साथ अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया व टीकाकरण कराने के लिए केंद्र पर भेजना शुरू किया।

दोपहर तक टीकाकरण केंद्र पर 30 लोग वैक्सीन लगवाकर जा चुके थे। दोपहर बाद नायब तहसीलदार, लेखपाल व अमीन पुन: क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने के लिए पहुंचे। उन्होंने लोगों को टीकाकरण कराने के लिए न्यू पीएचसी भेजा। वह क्षेत्र में टीम के साथ लोगों को जागरूक कर रहे थे कि ग्राम रामपुर बोरख के 10 लोग बिना टीका लगवाए ही लौट आए। नायब तहसीलदार ने कारण जाना तो लोगों ने बताया कि केंद्र पर वैक्सीन खत्म हो चुकी है। इस पर नायब तहसीलदार चार बजे टीकाकरण केंद्र पहुंच गए। स्टाफ 4 बजे ताला डाल चुका था व घर जाने की तैयारी कर रहा था। उन्होंने चार बजे केंद्र बंद करने का कारण पूछा तो स्टाफ ने कहा वैक्सीन नहीं है। इस पर रजिस्टर देखा गया तो केवल 30 लोगों को वैक्सीन लगी पाई गई। नायब तहसीलदार ने शेष 70 डोज का हिसाब मांगा तो मौजूद स्टाफ ने बताया कि 3.30 बजे सीएचसी से नाजिम ने वैक्सीन वापस मंगा ली। इस पर गुस्साए नायब तहसीलदार ने पूरे मामले से एसडीएम रामदास को अवगत कराया। एसडीएम के आदेश पर अमरिया एमओआइसी डा. लोकेश गंगवार ने दोबारा वैक्सीन भिजवाई। दो घंटे तक नायब तहसीलदार ने अपनी निगरानी में सभी लोगों को वैक्सीन लगवाई। वर्जन-

हमारी पूरी टीम लोगों को जागरूक करके टीकाकरण के लिए केंद्र पर भेज रही थी। एसडीएम, लेखपाल व अमीन समेत सभी लोग क्षेत्रों में जुटे हुए थे। ऐसे में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही ठीक नहीं है। उच्चाधिकारियों को मामले से सूचित कर दिया गया है। दोबारा वैक्सीन मंगवाकर सभी लोगों का टीकाकरण कराया गया।

- दुष्यंत प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार

chat bot
आपका साथी