डेंगू की चपेट में आए आधा दर्जन नए मरीज

पीलीभीतजेएनएन जानलेवा डेंगू बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नगर में आधा दर्जन से अधिक लोग और डेंगू की चपेट में आ गए हैं जबकि वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 11:20 PM (IST)
डेंगू की चपेट में आए आधा दर्जन नए मरीज
डेंगू की चपेट में आए आधा दर्जन नए मरीज

पीलीभीत,जेएनएन : जानलेवा डेंगू बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नगर में आधा दर्जन से अधिक लोग और डेंगू की चपेट में आ गए हैं, जबकि वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

बीसलपुर तहसील क्षेत्र में तीन सप्ताह से डेंगू बुखार ने कहर बरपा रखा है। मुहल्ला बख्तावर लाल निवासी पंचम मौर्य ने बताया कि उनका पुत्र अशोक कुमार सात दिनों से तेज बुखार से ग्रसित चल रहा है जांच कराने पर डेंगू बुखार से संक्रमित पाया गया है। उपचार एक प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। इसी मुहल्ले के सनी गुप्ता, अनिल कुमार, मोहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी विजयपाल की पत्नी ममता गंगवार व उनके पुत्र के अलावा मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी संदीप मिश्र, राम दुलारी श्याम सुंदर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मिश्रीलाल का पुत्र कुनाल इसी मुहल्ले के मुकेश उपाध्याय, मीरपुर वाहनपुर के नदीम, राशिद की पुत्री सिया, अनीस खान, मुन्ना, रमजान अली, गौहर अली, वाजिद अली, अनस समेत आधा दर्जन से अधिक लोग डेंगू से ग्रसित चल रहे हैं। सभी मरीजों का उपचार बीसलपुर नगर के प्राइवेट चिकित्सालयों में हो रहा है। इसके अलावा दुर्गा प्रसाद निवासी किराना व्यापारी कुलदीप गुप्ता डेंगू बुखार की चपेट में आ गए हैं। उनका उपचार प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। डेंगू बुखार के साथ ही वायरल फीवर का प्रकोप बना हुआ है। एक दर्जन से अधिक लोग बुखार से ग्रसित चल रहे हैं। उप जिलाधिकारी राकेश कुमार गुप्ता के निर्देश पर नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद, बख्तावर लाल, पटेल नगर कालोनी समेत आधा दर्जन मोहल्लों में फागिग कराई गई, परंतु फागिग काफी धीमी गति से हो रही है जिससे लोगों में आक्रोश बना हुआ है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डा. ठाकुर दास ने बताया कि चिकित्सालय में डेंगू बुखार के उपचार के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध है। टीमों को संभावित क्षेत्र में भेजा जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी राजीव मौर्य ने बताया कि मंगलवार को विभाग की टीम बीसलपुर पहुंच कर मरीजों के खून के सैंपल लेगी।

संक्रमित मरीजों से भी फैल रहा है डेंगू

बीसलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष वर्मा ने कहा कि डेंगू बुखार की चपेट में आने वाले मरीजों को मच्छर काट लेने के बाद वही मच्छर परिवार के अन्य सदस्यों को काट लेता है तो वह लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने इसके बचाव के लिए पूरे कपड़े, पैरों में मोजे पहनने व घर में कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाने की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी