युवाओं में उपवास के प्रति बढ़ी श्रद्धा

विभिन्न पर्वों पर युवाओं में भी उपवास रखने के प्रति श्रद्धा बढ़ रही है। नवरात्र में तो तमाम युवा अब पूरे नौ दिन तक व्रत रखने लगे हैं। सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को व्रत रखने वाले युवाओं की संख्या भी बढ़ रही है। इन युवाओं का मानना है कि व्रत रखने से न सिर्फ उनका धार्मिक संकल्प पूरा होता है बल्कि इससे सेहत भी फिट रहती है। व्रत रखने से मन को शांति मिलती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:52 PM (IST)
युवाओं में उपवास के प्रति बढ़ी श्रद्धा
युवाओं में उपवास के प्रति बढ़ी श्रद्धा

पीलीभीत,जेएनएन : विभिन्न पर्वों पर युवाओं में भी उपवास रखने के प्रति श्रद्धा बढ़ रही है। नवरात्र में तो तमाम युवा अब पूरे नौ दिन तक व्रत रखने लगे हैं। सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को व्रत रखने वाले युवाओं की संख्या भी बढ़ रही है। इन युवाओं का मानना है कि व्रत रखने से न सिर्फ उनका धार्मिक संकल्प पूरा होता है बल्कि इससे सेहत भी फिट रहती है। व्रत रखने से मन को शांति मिलती है।

सावन के महीने में इस बार कांवड़ यात्रा निकालने की अनुमति नहीं है। वैसे तो हर साल जिले के हजारों लोग कांवड़ में गंगाजल लेकर आते रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की होती है, जो सोमवार को उपवास रखकर जलाभिषेक करते रहे हैं। इस बार वे कांवड़ भरने के लिए भले ही नहीं जा रहे लेकिन उनकी आस्था में कोई कमी नहीं आई है। कांवड़ भरने जाने वालों में से तमाम युवाओं ने सावन के पहले सोमवार पर उपवास रखकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की। सावन के सोमवार को व्रत रखना काफी अच्छा लगता है। शरीर हल्का फुल्का रहता है। मन में शांति रहती है। भगवान शिव की आराधना करने से सुकून मिल जाता है। इससे बहुत फायदे हैं।

हेमंत कर्मा सावन के महीने में सोमवार को व्रत रखने से हफ्ते में कम से कम एक दिन पेट को रेस्ट मिल जाता है। फलाहार के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। साथ ही व्रत रखने का पुण्य मिलता है।

कविश तिवारी सावन में हर साल सोमवार के व्रत जरूर रखती हूं। परिवार में अन्य लोगों के उपवास रखते देखकर भावना जाग्रत हुई। इससे कुल मिलाकर फायदा होता है। व्रत के साथ पूजन करने से मन प्रसन्न रहता है।

प्राची शुक्ला कई साल से सावन के सोमवार के व्रत रह रही हूं। यह महीना भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे विशेष होता है। सावन के सोमवार को व्रत रखने से शिवजी की कृपा बनी रहती है। साथ ही सेहत भी फिट हो जाती है।

सोनम गंगवार उपवास से शरीर की शुद्धि : डा. चौरसिया

पीलीभीत : जिला अस्पताल के सेवानिवृत्त सीनियर फिजीशियन डा. सीबी चौरसिया के अनुसार उपवास रखने से शरीर की शुद्धि हो जाती है। पेट के कई अंगों को आराम मिल जाता है। शरीर में स्फूर्ति आती है। उपवास के दौरान लोग फलाहार करते हैं, इससे शरीर हल्का फुल्का रहता है। धार्मिक आस्था तो इसके पीछे प्रमुख कारण होती ही है।

chat bot
आपका साथी