शहर कोतवाली को दिया जा रहा नया लुक

शहर कोतवाली को दिया जा रहा नया लुक

आमतौर पर थाना चौकियों में बरसों पुरानी व्यवस्था ही देखने को मिलती रही है लेकिन पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश ने जिले के थानों और चौकियों की साफ सफाई के साथ साथ नया लुक देने पर खास जोर दिया है। जिसकी एक बानगी शहर कोतवाली में दिखाई देने लगी है।

Publish Date:Fri, 04 Dec 2020 11:52 PM (IST) Author: Jagran

पीलीभीत,जेएनएन : आमतौर पर थाना चौकियों में बरसों पुरानी व्यवस्था ही देखने को मिलती रही है, लेकिन पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश ने जिले के थानों और चौकियों की साफ सफाई के साथ साथ नया लुक देने पर खास जोर दिया है। जिसकी एक बानगी शहर कोतवाली में दिखाई देने लगी है। शहर कोतवाली की इमारत पर रंगरोगन कराने के साथ साथ दफ्तरों में टाइल्स और फर्नीचर की व्यवस्था की गई है। साथ ही फरियादियों के बैठने के लिए बैंच और टीनशेड का भी इंतजाम किया गया है। जिसके कारण शहर कोतवाली को नया लुक दिया जा रहा है।

तराई के जिले में शहर कोतवाली सबसे पुराने थानों में शुमार रखती है। मसलन पीलीभीत तहसील के अस्तित्व में आने के साथ ही यहां शहर कोतवाली स्थापित की गई होगी। जाहिर है कि शहर कोतवाली की स्थापना को भी करीब डेढ़ सौ साल हो गए हैं। पहले वर्तमान कोतवाली भवन के पीछे स्थित इमारत में थाना हुआ करता था। बाद में इसके अगले हिस्से में नया भवन बनाकर कोतवाली स्थापित की गई। कोतवाली भवन में समय समय पर पुताई वगैरा की जाती रही, लेकिन सबकुछ पुराने ढर्रे पर ही था। इधर, पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश ने अर्दली रूम के जरिये थानों की वास्तविक स्थिति को परखने का काम शुरू किया। जिसके बाद उन्होंने थानों और चौकियों की साफ सफाई आदि पर विशेष फोकस किया। पुलिस अधीक्षक ने थाना परिसरों में बरसों से खड़े लावारिस वाहनों को कानूनी प्रक्रिया के तहत नीलामी कराने पर जोर दिया। वैसे भी लावारिस वाहनों के कारण भी थाना परिसरों में साफ सफाई नहीं हो पा रही थी। शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक श्रीकांत द्विवेदी ने मिशन शक्ति अभियान के दौरान परिसर में आधुनिक साजसज्जा से युक्त महिला हेल्प डेस्क की स्थापना कराई। इसके बाद कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक कार्यालय, कंप्यूटर कक्ष, हवालात बैरक, संपत्ति मालखाना आदि में टाइल्स लगाकर रंगरोगन कराया गया है। साथ ही वहां टीनशेड भी डलवाया गया है। जिससे कोतवाली का नया लुक दिखाई दे रहा है। ---वर्जन---

फोटो 4पीआइएलपी 46

अर्दली रूम के जरिये जिले के सभी थानों और चौकियों की हालत को भी करीब से देखा जा रहा है। थाना परिसरों में साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया है। साथ ही थाना परिसरों में स्थित दफ्तरों में रंगरोगन के साथ फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जा रही है।

- जय प्रकाश, एसपी

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.