महीने में दो बार लीजिए मुफ्त राशन

कोरोना काल में सरकार ने दरियादिली दिखाई है। अभी तक राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से मुफ्त गेहूं चावल दिया जा रहा था लेकिन अब खाद्य सुरक्षा योजना के माध्यम से भी उतनी ही मात्रा में ये दोनों खाद्यान्न भी मुफ्त वितरित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:54 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:54 PM (IST)
महीने में दो बार लीजिए मुफ्त राशन
महीने में दो बार लीजिए मुफ्त राशन

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना काल में सरकार ने दरियादिली दिखाई है। अभी तक राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से मुफ्त गेहूं , चावल दिया जा रहा था, लेकिन अब खाद्य सुरक्षा योजना के माध्यम से भी उतनी ही मात्रा में ये दोनों खाद्यान्न भी मुफ्त वितरित किए जाएंगे।

इस महीने के पहले पखवारा में सभी राशनकार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रति यूनिट तीन किग्रा गेहूं, दो किग्रा चावल का वितरण निश्शुल्क हो चुका है। अब रविवार से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत इसी दर से सभी तरह के राशनकार्ड धारकों को गेहूं और चावल मुफ्त मिलेगा। इस तरह से कोरोना काल में किसी भी गरीब परिवार में सरकार खाद्यान्न की कमी नहीं होने देगी। जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र गृहस्थी और अंत्योदय योजना के मिलाकर कुल 3 लाख 72 हजार राशनकार्ड प्रचलित हैं। इन सभी को महीने में दो बार मुफ्त खाद्यान्न प्राप्त होगा। अभी तक खाद्य सुरक्षा योजना के राशनकार्ड पर दो रुपये प्रति किग्रा की दर से गेहूं और तीन रुपये प्रति किग्रा की दूर से चावल का वितरण होता रहा है।

कोरोना संक्रमण काल में निम्न-मध्यम वर्ग की दिक्कतों को देखते हुए यह फैसला बिल्कुल सही है। कम से कम कोई भूखा नहीं रहेगा। सरकार की तरफ से इतना अनाज दिया जा रहा, जिससे परिवार की जरूरत पूरी हो रही है।

भगवान देई

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के साथ ही अब खाद्य सुरक्षा के तहत भी मुफ्त राशन मिलेगा। इससे संतोष है कि सरकार लोगों का ध्यान रख रही है। महंगाई के दौर में कम से कम गेहूं, चावल नहीं खरीदने पड़ेंगे।

राजेंद्र खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून, जुलाई और अगस्त के लिए निश्शुल्क गेहूं व चावल वितरित करने का आवंटन शासन से मिला है।

-अनंत प्रताप सिंह,जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी