राशन कार्ड पर मुफ्त अनाज दोगुना मिलेगा

पीलीभीतजेएनएन चुनावी मौसम में सरकार ने दरियादिली दिखाई है। इस महीने राशन कार्ड धारकों को दो बार मुफ्त अनाज मिलेगा। एक बार खाद्य सुरक्षा योजना के तहत और दूसरी बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से वितरित होगा। खाद्य सुरक्षा योजना के साथ राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल के साथ ही एक लीटर खाद्य तेल नमक का पैकेट व एक किग्रा चना भी मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:28 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:28 PM (IST)
राशन कार्ड पर मुफ्त अनाज दोगुना मिलेगा
राशन कार्ड पर मुफ्त अनाज दोगुना मिलेगा

पीलीभीत,जेएनएन : चुनावी मौसम में सरकार ने दरियादिली दिखाई है। इस महीने राशन कार्ड धारकों को दो बार मुफ्त अनाज मिलेगा। एक बार खाद्य सुरक्षा योजना के तहत और दूसरी बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से वितरित होगा। खाद्य सुरक्षा योजना के साथ राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल के साथ ही एक लीटर खाद्य तेल, नमक का पैकेट व एक किग्रा चना भी मिलेगा।

इस महीने उचित दर की दुकानों पर पहले खाद्य सुरक्षा योजना के तहत खाद्यान्न वितरण होगा। इसमें राशनकार्ड धारकों को तीन किग्रा गेहूं, दो किग्रा चावल प्रति यूनिट तथा एक किग्रा चना, एक किग्रा खाद्य तेल, एक किग्रा नमक का पैकेट प्रति राशनकार्ड दिया जाएगा। ये सारी सामग्री राशनकार्ड धारकों को पूरी तरह से निश्शुल्क प्राप्त होगी। इसी माह दूसरे चरण में फिर निश्शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत होगा। इसमें राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट तीन किग्रा गेहूं, दो किग्रा चावल निश्शुल्क वितरित किया जाएगा। यानि इस महीने राशनकार्ड धारकों को घरों में दोगुना अनाज पहुंचेगा। शासन के इस निर्णय से विशेषकर गरीब वर्ग के राशन कार्ड धारकों को काफी राहत मिलेगी। कोरोनाकाल में जब सब कुछ बंद हो गया था। लोगों की आमदनी ठप हो गई थी। ऐसे समय में सरकार ने निश्शुल्क अनाज देकर बहुत अच्छा कार्य किया। अब फिर यह सुविधा मिल जाने से कम से कम अनाज नहीं खरीदना पड़ेगा।

कलावती इस बार गेहूं व चावल के साथ ही खाद्य तेल, चना व नमक भी मुफ्त मिलेगा। खाद्य तेल भले ही एक किग्रा मिलेगा लेकिन इससे काफी सुविधा रहेगी। बाजार में सरसों तेल बहुत महंगा बिक रहा है।

रूपवती प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से बहुत सहारा मिला है। महीने भर का राशन मुफ्त मिल जाता है। इस बार खाद्य तेल, नमक और चना मिलने की भी बात पता चली है। सरकार ने गरीबों का ध्यान रखा है।

चित्रा देवी पिछले साल प्रधानमंत्री ने यह योजना शुरू की थी। तब से लगातार लाभ मिला है। अब योगी सरकार भी मुफ्त राशन दे रही है। इससे परिवार में राशन की कमी नहीं होने पाएगी।

खुशबू महीने में दो बार राशन कार्ड पर अनाज मिलना बड़ी बात है। इस बार तो सरकार खाद्य तेल, चना और नमक भी दे रही है। इससे गरीब परिवारों को काफी राहत मिलेगी। महंगाई के दौर पर अनाज मुफ्त मिल रहा है।

पप्पू मिस्त्री जब से कोरोना महामारी आई, तब से सरकार गरीबों का विशेष ध्यान रख रही है। पहले दो रुपये किग्रा गेहूं और तीन रुपये किग्रा चावल मिलता था लेकिन अब यह मुफ्त में मिल जाएगा। महीने भर आराम से परिवार का काम चलेगा।

रामदयाल फैक्ट फाइल

जिले में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड 3 लाख 38 हजार 352

जिले में अंत्योदय राशन कार्ड 36 हजार 542

जिले में उचित दर की दुकानें 882 इस माह पहले चरण में संभवत: 11 या 12 दिसंबर से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चावल के साथ ही प्रति राशन कार्ड एक किग्रा खाद्य तेल, एक किग्रा चना तथा एक किग्रा नमक का पैकेट भी निश्शुल्क प्रदान किया जाएगा। दूसरे चरण में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत गेहूं, चावल का निश्शुल्क वितरण होगा।

विकास कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी