कई बार गुल हो रही बिजली, जनता परेशान

तपिश भरे मौसम में शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था बार बार गड़बड़ा रही है। कभी लाइनों में फाल्ट तो कभी किसी वाहन की टक्कर से पोल क्षतिग्रस्त। ऐसे में कई घंटे के लिए बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 11:26 PM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 06:22 AM (IST)
कई बार गुल हो रही बिजली, जनता परेशान
कई बार गुल हो रही बिजली, जनता परेशान

पीलीभीत : तपिश भरे मौसम में शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था बार बार गड़बड़ा रही है। कभी लाइनों में फाल्ट तो कभी किसी वाहन की टक्कर से पोल क्षतिग्रस्त। ऐसे में कई घंटे के लिए बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। शुक्रवार को टाउन वन व टाउन टू फीडर से जुड़े इलाकों में पूरे दिन बिजली गुल रही। शाम को फाल्ट दुरुस्त होने के बाद आपूर्ति सुचारू हुई लेकिन रात में कंट्रोल से इन्हीं दो फीडरों के लिए रोस्टिग का फरमान आ गया। इस पर उपभोक्ता भड़क उठे। तब अधिशासी अभियंता ने कंट्रोल से संपर्क स्थापित कर स्थिति की जानकारी दी। इमरजेंसी रोस्टिग के आदेश को स्थगित किया गया।

शनिवार को टाउन वन व टाउन टू फीडरों पर बिजली बार-बार ट्रिप करती रही। कभी एक घंटे तो तभी आधा घंटे के लिए बिजली गुल हो जाती रही। कमोवेश यही हालत छतरी चौराहा क्षेत्र की रही। राजाबाग कॉलोनी की बिजली आपूर्ति कई घंटे बाधित रही। नकटादाना सब-स्टेशन से जुड़े निरंजन कुंज फीडर की आपूर्ति दोपहर में बाधित हो गई। इससे तेज गर्मी में लोग बेचैन होने लगे। करीब डेढ़ घंटे बाद बिजली आपूर्ति सुचारू हुई, तब उपभोक्ताओं को राहत मिल सकी। एसडीओ (टाउन) रनवीर सिंह के अनुसार इस समय कंट्रोल से रोस्टिग नहीं हो रही। शुक्रवार की रात को आदेश आया था लेकिन फिर जब बताया गया कि टाउन वन और टाउन टू की बिजली पोल क्षतिग्रस्त हो जाने की वजह से लगभग पूरे दिन बाधित रही है तो इमरजेंसी रोस्टिग नहीं कराई गई। उनका कहना है कि लोकल फाल्ट लोड बढ़ने की वजह से हो जाते हैं लेकिन तुरंत ही पेट्रोलिग कराकर जल्द समस्या को दूर कराने का प्रयास रहता है।

बिजली आपूर्ति व्यवस्था अक्सर गड़बड़ा जाती है। तेज गर्मी के मौसम में विभागीय अधिकारियों को आपूर्ति में सुधार कराना चाहिए। लोकल फाल्ट ज्यादा न हों, इसके उपाय किए जाने चाहिए। जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिल सके। एकता नगर में पुरानी लाइनें समस्या बढ़ा रही हैं।

भूपेंद्र गर्ग, एकता नगर

हमारी कॉलोनी में तो लगभग रोज की किसी न किसी कारण कई घंटे के लिए बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है। पिछले दिनों ट्रासफार्मर फुंकने से समस्या आई। फिर लाइन फाल्ट हुए। आएदिन यही हो रहा है लेकिन विभागीय अधिकारी समुचित ध्यान नहीं देते। गर्मी में वैसे भी बिजली की मांग बढ़ जाती है। इसके लिए विभाग को पहले से तैयारी करनी चाहिए।

वीरेंद्र कुमार राजानी, सुरभि कॉलोनी

नकटादाना सब-स्टेशन पर अक्सर समस्या आ जाती है। निरंजन कुंज कॉलोनी इसी सब-स्टेशन से संबद्ध है। अक्सर रात में और सुबह के समय बिजली गुल हो जाती है। आज तो दोपहर के समय अचानक बिजली गुल हो गई। इससे लोगों को काफी दिक्कतें हुईं। जब विद्युत विभाग के अधिकारियों को पता है कि गर्मी में लोड बढ़ता है तो उसका इंतजाम करना चाहिए।

निर्देश जैसवार, निरंजन कुंज कॉलोनी

इन दिनों विद्युत लाइनों के तार टूटने का मामले बढ़ गए हैं। अनेक स्थानों पर लाइनों के तार काफी पुराने हो चुके हैं। लोड पड़ते ही टूट जाते हैं। ऐसे में तपिश भरे मौसम में उपभोक्ताओं की दिक्कत बढ़ जाती है। पुरानी लाइनों के तार बदले जाने चाहिए। तभी समस्या का समाधान हो सकेगा। विद्युत अधिकारियों को इस पर ध्यान देना चाहिए।

-जयंती प्रसाद शर्मा, अवध नगर।

chat bot
आपका साथी