महिला महाविद्यालय में माहौल सुधारने की कवायद

पीलीभीतजेएनएन शहर के महिला महाविद्यालय की छात्रा से दुष्कर्म करने के मामले में आरोपित गणित विषय के सहायक प्राध्यापक डा. कामरान आलम खान फिलहाल जेल में हैं। आरोपित सहायक प्राध्यापक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई किए जाने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। इस बीच उक्त प्रकरण के चलते महिला महाविद्यालय की छवि को गहरा धक्का पहुंचा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:16 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:16 PM (IST)
महिला महाविद्यालय में माहौल सुधारने की कवायद
महिला महाविद्यालय में माहौल सुधारने की कवायद

पीलीभीत,जेएनएन : शहर के महिला महाविद्यालय की छात्रा से दुष्कर्म करने के मामले में आरोपित गणित विषय के सहायक प्राध्यापक डा. कामरान आलम खान फिलहाल जेल में हैं। आरोपित सहायक प्राध्यापक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई किए जाने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। इस बीच उक्त प्रकरण के चलते महिला महाविद्यालय की छवि को गहरा धक्का पहुंचा है। यही वजह है कि अब उच्च शिक्षा विभाग ने महिला महाविद्यालय के माहौल को सुधारने की कवायद शुरू कर दी है। जिसके तहत उच्चस्तरीय कमेटी चार दिसंबर को स्थलीय जांच करेगी। इधर, पुलिस ने कालेज की छात्राओं के घटनाक्रम की बाबत बयान दर्ज करना शुरू कर दिया है। महाविद्यालय परिसर में अभी भी छात्राओं की उपस्थिति बढ़ नहीं पा रही है।

महिला महाविद्यालय में बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा ने विगत 21 नवंबर को सहायक प्राध्यापक डा. कामरान आलम खान के विरुद्ध दुष्कर्म करने, सैक्स रैकेट चलाने तथा काला जादू का भय दिखाने के गंभीर आरोपों के तहत मुकदमा दर्ज कराया। जिसमें महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य तथा चार अन्य छात्राओं की भी मिलीभगत होने का आरोप लगाया गया है। मुकदमा दर्ज होने की भनक पाकर आरोपित सहायक प्राध्यापक फरार हो गया। 26 नवंबर की शाम पुलिस ने उसे शहर के ईदगाह क्रासिग के पास गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ तथा कोर्ट में पेश करने के बाद उसे जिला कारागार भेज दिया गया। इससे पहले आरोपित सहायक प्राध्यापक की ओर से उसके अधिवक्ता ने अग्रिम जमानत के लिए जिला जज की अदालत में प्रार्थनापत्र दाखिल किया। कोर्ट ने सुनवाई के लिए दो दिसंबर की तिथि नियत की है। हालांकि गिरफ्तारी होने के बाद यह प्रार्थनापत्र स्वत: निष्प्रभावी हो गया है। इधर, आरोपित सहायक प्राध्यापक को निलंबित किए जाने की प्रक्रिया भी शासन स्तर पर लगभग पूरी कर ली गई है। संबंधित फाइल पर डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा के हस्ताक्षर होने का इंतजार है। दो तीन दिन के भीतर निलंबन की कार्रवाई किये जाने की संभावना है।

शासन के निर्देश पर क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. संध्या रानी की ओर से तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी चार दिसंबर को महाविद्यालय में स्थलीय जांच करेगी। कमेटी का फोकस महाविद्यालय का माहौल खराब होने के संबंध में शिकायतों की हकीकत परखना है। इधर, पुलिस ने भी छात्राओं के बयान दर्ज करने का काम भी तेज कर दिया है। महिला महाविद्यालय में उक्त घटनाक्रम से माहौल खराब होने की शिकायतों को गंभीरता से लिया गया है। इसकी स्थलीय जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी चार दिसंबर को पहुंचेगी। महाविद्यालय का माहौल सुधारने के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। महिला स्टाफ की तैनाती किए जाने के बारे में भी शासन स्तर से लिखापढ़त की जा रही है। - डा. संध्या रानी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी