डा.आशीष गुप्ता ने देहदान के लिए 80 लोगों का कराया पंजीकरण

पीलीभीतजेएनएन बीसलपुर नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी स्वर्गीय बाबूराम गुप्ता के पुत्र समाजसेवी डा. आशीष गुप्ता ने लोगों को नया जीवन देने के लिए अभी तक 80 लोगों को देहदान करने के लिए प्रेरित कर बरेली के राममूर्ति स्मारक चिकित्सालयरुहेलखंड मेडिकल कालेज व लखनऊ के संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान ( एसजीपीजीआइ) में पंजीकरण कराया है। डा. आशीष गुप्ता स्वयं 2015 में देहदान की घोषणा कर चुके हैं। वह पत्नी पिकी गुप्ता के साथ रहते हैं। वह लखनऊ सचिवालय में सेवारत हैं। विवाह के बाद संतान प्राप्ति का सुख नहीं मिला तो गुप्ता ने समाज सेवा की ओर कदम के बढ़ा दिए। वह बरेली के राम मूर्ति मेडिकल कालेज के लिए दोनों नेत्र व रुहेलखंड मेडिकल कालेज के लिए दोनों गुर्दे मृत्यु होने पर दान करने की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:47 PM (IST)
डा.आशीष गुप्ता ने देहदान के लिए 80 लोगों का कराया पंजीकरण
डा.आशीष गुप्ता ने देहदान के लिए 80 लोगों का कराया पंजीकरण

पीलीभीत,जेएनएन : बीसलपुर नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी स्वर्गीय बाबूराम गुप्ता के पुत्र समाजसेवी डा. आशीष गुप्ता ने लोगों को नया जीवन देने के लिए अभी तक 80 लोगों को देहदान करने के लिए प्रेरित कर बरेली के राममूर्ति स्मारक चिकित्सालय,रुहेलखंड मेडिकल कालेज व लखनऊ के संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान ( एसजीपीजीआइ) में पंजीकरण कराया है। डा. आशीष गुप्ता स्वयं 2015 में देहदान की घोषणा कर चुके हैं। वह पत्नी पिकी गुप्ता के साथ रहते हैं। वह लखनऊ सचिवालय में सेवारत हैं। विवाह के बाद संतान प्राप्ति का सुख नहीं मिला तो गुप्ता ने समाज सेवा की ओर कदम के बढ़ा दिए। वह बरेली के राम मूर्ति मेडिकल कालेज के लिए दोनों नेत्र व रुहेलखंड मेडिकल कालेज के लिए दोनों गुर्दे मृत्यु होने पर दान करने की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। उनका मानना है कि मृत्यु के बाद उनके नेत्रों व गुर्दों से किसी को नया जीवन मिल सकता है इससे बड़ा और कोई पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने नेत्र व देह का दान करने के बाद इस बाबत दूसरों को जागरूक करने के लिए अखिल भारतीय देह दान समिति का गठन किया है, जिसके माध्यम से वह लोगों को देहदान करने को प्रेरित कर रहे हैं। अभी तक 80 लोगों का पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करा चुके हैं। वह पत्नी के साथ 12 गरीब कन्याओं का विवाह भी करा चुके हैं। बीसलपुर -पीलीभीत मार्ग पर स्थित 500 वर्ग गज का प्लाट बाबूराम वृद्धा सेवा आश्रम को दान कर चुके हैं। इस जगह पर आश्रम बनाकर बेसहारा लोगों को रखने का उन्होंने बीड़ा उठा रखा है। लावारिस शवों की अंत्येष्टि कराने को वह जागरूक रहते हैं। यशोदा बेन की ओर से डा. आशीष गुप्ता 2017 में लखनऊ के रवींद्रालय में देहदान व समाज सेवा के लिए मेघा सम्मान से सम्मानित किए जा चुके हैं।

डा.आशीष गुप्ता के अनुसार अखिल भारतीय देहदान समिति के तहत सीतापुर की साक्षी मिश्रा, बीसलपुर की पिंकी गुप्ता, लखनऊ के उस्मान, औरैया के कौशलेंद्र, हरदोई के गोपी गुप्ता, शाहजहांपुर के बीपी सिंह व लखनऊ के संजीव जैन को देहदान के लिए प्रेरित किया गया है। इन लोगों का पंजीकरण करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी