सोपान में संजोये जाएंगे हमारे प्रेरक विद्यालय

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की मेहनत से विद्यालयों में हो रहे कायाकल्प को बड़ी पहचान मिलने जा रही है। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने परिषदीय विद्यालयों के बदलते स्वरूप संवरते भौतिक व शैक्षिक परिवेश का संज्ञान लेते हुए मार्गदर्शिका प्रकाशित कराने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:29 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 11:29 PM (IST)
सोपान में संजोये जाएंगे हमारे प्रेरक विद्यालय
सोपान में संजोये जाएंगे हमारे प्रेरक विद्यालय

पीलीभीत,जेएनएन: बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की मेहनत से विद्यालयों में हो रहे कायाकल्प को बड़ी पहचान मिलने जा रही है। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने परिषदीय विद्यालयों के बदलते स्वरूप, संवरते भौतिक व शैक्षिक परिवेश का संज्ञान लेते हुए मार्गदर्शिका प्रकाशित कराने का निर्णय लिया है। मार्गदर्शिका को सोपान नाम दिया गया है। सोपान में हमारे प्रेरक विद्यालय, प्रेरक शिक्षक व प्रेरक बच्चों को स्थान दिया जाएगा। जिलाधिकारी के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने पत्रिका की रूपरेखा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

दैनिक जागरण की ओर से हमारे प्रेरक विद्यालय अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जनपद के बेहतरीन परिषदीय विद्यालयों की पटकथा प्रस्तुत की जा रही है। साथ ही, विद्यालयों के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले शिक्षकों को भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है। अभियान का लक्ष्य बेसिक शिक्षा विभाग की सकारात्मक छवि को समाज के समक्ष प्रस्तुत करना व अन्य शिक्षकों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

जागरण के अभियान का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सोपान मार्गदर्शिका में सभी प्रेरक विद्यालयों के परिवर्तन की कहानी शामिल कराने की पहल की है। बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे अध्यापकों के विचार आलेख भी मार्गदर्शिका में प्रकाशित किए जाएंगे।

फोटो: 27 पीआइएलपी 31

परिषदीय विद्यालयों, शिक्षकों व बच्चों को उनके प्रदर्शन के आधार पर पहचान देने के लिए सोपान मार्गदर्शिका का प्रकाशन कराने का निर्णय लिया है। दैनिक जागरण की ओर से प्रकाशित किए जा रहे हमारे प्रेरक विद्यालयों को भी उसमें शामिल किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत जनपद के अच्छे शिक्षकों के प्रेरक आलेख प्रकाशित किए जाएंगे। इससे बेसिक शिक्षा विभाग में एक सकारात्मक माहौल देखने को मिलेगा। साथ ही, अन्य शिक्षक भी बेहतर कार्य करने की प्रेरणा लेंगे।

- पुलकित खरे, डीएम

फोटो: 27 पीआइएलपी 32 जिलाधिकारी के आदेश पर सोपान मार्गदर्शिका के प्रकाशन के लिए रूपरेखा तैयार करनी शुरू कर दी है। पत्रिका के प्रकाशन के लिए जल्द ही नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया जाएगा। पत्रिका का प्रकाशन मासिक कराया जाएगा। इससे विद्यालयों, शिक्षकों व बच्चों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता भी देखने को मिलेगी जो विद्यालयों का स्तर उठाने में सहायता करेगी। हमारा लक्ष्य जनपद को साझा प्रयासों से नंबर एक बनाना है।

- चंद्रकेश, बीएसए

chat bot
आपका साथी