टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र पर फिर संकट

टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र पर फिर संकट के बादल घिर आए हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण सुरक्षा की ²ष्टि से टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए आफलाइन बुकिग बंद कर दी गई है। हालांकि अभी आनलाइन बुकिग की सुविधा यथावत रहेगी। आफलाइन बुकिग कराकर टाइगर रिजर्व के चूका समेत अन्य स्थलों का भ्रमण करने वालों की संख्या काफी अधिक रहती रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:25 PM (IST)
टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र पर फिर संकट
टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र पर फिर संकट

पीलीभीत,जेएनएन : टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र पर फिर संकट के बादल घिर आए हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण सुरक्षा की ²ष्टि से टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए आफलाइन बुकिग बंद कर दी गई है। हालांकि अभी आनलाइन बुकिग की सुविधा यथावत रहेगी। आफलाइन बुकिग कराकर टाइगर रिजर्व के चूका समेत अन्य स्थलों का भ्रमण करने वालों की संख्या काफी अधिक रहती रही है।

टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र में पिछले साल से ही कोरोना का प्रभाव रहा है। गत वर्ष कोरोना महामारी के दौरान 25 मार्च को ही पर्यटन सीजन बंद करना पड़ा जबकि यह 15 जून तक चलता है। बाद में नया सीजन 15 के बजाय पिछले 1 नवंबर से शुरू किया गया। अब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज हो जाने के कारण आफलाइन बुकिग बंद कर दी गई है। पिछले साल 13 विदेशी पर्यटक आए थे। इस बार विदेशी पर्यटकों के नाम पर सिर्फ अमेरिकी दंपती पिछले दिनों जंगल में भ्रमण करने पहुंचे थे। इस बार जब पहली नवंबर को टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र निर्धारित समय से 14 दिन पहले शुरू हुआ तो किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर इतनी अधिक होगी कि टाइगर रिजर्व में पर्यटन पर फिर संकट के बादल छा जाएंगे। आफलाइन बुकिग कराकर टाइगर रिजर्व में घूमने वाले पर्यटकों की संख्या ज्यादा रहती रही है जबकि आनलाइन बुकिग वही पर्यटक कराते रहे हैं, जो वहां किसी हट में ठहरने का इरादा लेकर जाते हैं। आफलाइन बुकिग कराने वाले चूका समेत अन्य स्थानों भ्रमण करते हुए वापस लौट जाते थे। इससे उन्हें कोई ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ता था। सफारी जिप्सी से घूमने वाले ज्यादातर पर्यटक आफलाइन बुकिग वाले ही होते रहे हैं। आनलाइन बुकिग कराने वालों के लिए सिर्फ चार सफारी जिप्सी रिजर्व रहती रही हैं जबकि दो दर्जन से अधिक सफारी जिप्सी आफलाइन बुकिग कराने वाले पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहती रही हैं। अब आफलाइन बुकिग बंद हो जाने से ये जिप्सी भी खड़ी रहती हैं। गाइडों को भी काम मिलना बंद हो गया है। इनसेट

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से बढ़ने के कारण पर्यटकों के लिए आफलाइन बुकिग की सुविधा बंद कर दी गई है। ऐसा सुरक्षा कारण की वजह से हुआ है। हालांकि अभी आनलाइन बुकिग कराकर पर्यटक टाइगर रिजर्व में भ्रमण कर सकते हैं।

नवीन खंडेलवाल, डिप्टी डायरेक्टर पीटीआर

chat bot
आपका साथी