साप्ताहिक लाकडाउन में वैवाहिक समारोह पर संकट

कोरोना संकटकाल में शादियां करने वाले वर व वधू पक्ष के लोगों की मुश्किलें फिर बढ़ गई हैं। पूर्व में बुक कराए गए बरातघरों में कोविड-19 के नियमों के तहत शादियां कराने को बैंकट हाल मालिक असमंजस में हैं। मई में होने वाले शादियों के लिए लोगों ने बरात घरों को बुक करना बंद कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 11:29 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 11:29 PM (IST)
साप्ताहिक लाकडाउन में वैवाहिक समारोह पर संकट
साप्ताहिक लाकडाउन में वैवाहिक समारोह पर संकट

पीलीभीत,जेएनएन: कोरोना संकटकाल में शादियां करने वाले वर व वधू पक्ष के लोगों की मुश्किलें फिर बढ़ गई हैं। पूर्व में बुक कराए गए बरातघरों में कोविड-19 के नियमों के तहत शादियां कराने को बैंकट हाल मालिक असमंजस में हैं। मई में होने वाले शादियों के लिए लोगों ने बरात घरों को बुक करना बंद कर दिया है।

पिछले वर्ष कोविड-19 महामारी का प्रकोप बढ़ने पर बरातघरों में शादी समारोह बहुत ही कम हो पाए थे। मार्च 2020 माह में 21 दिनों तक लाकडाउन लग जाने के बाद पूर्व में बुक की गई शादियां भी वर-वधू पक्ष ने सादगी से कन्या पक्ष के घरों पर ही की थी। बरात घरों में ताले लटके रहे थे। इस बार पुन: संक्रमण बढ़ने से बरातघर मालिकों की मुश्किलें बढ़ गई। रात्रि 8:00 बजे से रात्रि क‌र्फ्यू लगने व साप्ताहिक शनिवार व रविवार को लाकडाउन लगने से हालात फिर खराब होने लगे हैं। ऐसे में 24 अप्रैल को होने वाले वैवाहिक समारोहों पर संकट के बादल छाने लगे हैं। बंद बरात घरों में 50 व खुले बरात घरों में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति ही शासन की ओर से जारी की गई है। इस बाबत जिलाधिकारी से भी अनुमति लिए जाने का प्रावधान किया गया है। नगर के देव मैरिज लॉन के मालिक राजेश गंगवार ने बताया कि 24 अप्रैल को उनके बरात घर में कन्या पक्ष की ओर से शादी बुक कराई गई है परंतु अभी तक उनसे संपर्क नहीं साधा है। बरात घर में शादी होगी या नहीं यह भी अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। फिलहाल बरात घर में केवल 50 लोगों के आने की ही अनुमति दी गई हैं। गेट पर मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था बरातियों के लिए की गई है। एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता का कहना है कि कोविड-19 के नियमों के तहत ही वैवाहिक समारोह आयोजित होंगे। नियमों का उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

साप्ताहिक लाकडाउन में प्रोटोकॉल के तहत ही बरात घर में वैवाहिक समारोह होंगे। नियमों का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। मास्क पहनकर ही बरात घर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

राजेश गंगवार, मालिक देव मैरिज लान कोरोना संकटकाल में कोविड-19 के तहत जारी किए गए नियमों के अनुपालन में ही 12 घर में शादियां होंगी। नियमों का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा। संक्रमण बढ़ने के कारण मई माह के वैवाहिक समारोह की बुकिग नहीं हो पा रही है।

प्रवीण सक्सेना, मालिक उत्सव लान

शासन की ओर से जारी की गई कोविड-19 के नियमों के तहत ही बरात घर में शादी समारोह संपन्न कराए जाएंगे। नियमों का किसी भी तरह से उल्लंघन नहीं किया जाएगा।

-डा. तौले राम गंगवार, मालिक तारा बैंकटहाल

chat bot
आपका साथी