उपभोक्ता जागरूक नहीं, संचालक बेफिक्र

- पूर्ति विभाग के अधिकारी एवं निरीक्षक भी जागरूकता के लिए कुछ नहीं कर रहे - रसोई गैस सिलिडर पर मिलने वाली छूट का मामला फोटो-21पीआइएलपी-17

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:12 PM (IST)
उपभोक्ता जागरूक नहीं, संचालक बेफिक्र
उपभोक्ता जागरूक नहीं, संचालक बेफिक्र

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : रसोई गैस सिलिडर फिर महंगा हो गया है। पहले जहां उपभोक्ता को एक रिफिल के लिए 730 रुपये चुकाने पड़ते थे, वहीं दाम बढ़ जाने के बाद लगभग 875 रुपये खर्च करने पड़ रहे। उस पर भी सिलिडर पर मिलने वाली छूट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है। तमाम उपभोक्ताओं को पता ही नहीं कि अगर होम डिलीवरी के बजाय सीधे गोदाम से सिलिडर खरीदने पर दाम में बीस रुपये की छूट मिल सकती है। इस मामले को लेकर ज्यादातर गैस एजेंसियों के संचालक बेफिक्र रहते हैं। इसमें उनका अपना कोई फायदा नहीं होता पूर्ति विभाग की ओर से अभी तक ऐसा कोई जागरूकता अभियान नहीं चलाया गया, जिससे उपभोक्ताओं को छूट के बाबत जानकारी हो सके।

वैसे तो तमाम उपभोक्ता रसोई गैस सिलिडर की होम डिलीवरी ही प्राप्त कर रहे हैं। जिले में अब पहले की तुलना में एजेंसियों की संख्या काफी बढ़ चुकी है, इसके बाद भी अक्सर ऐसे उपभोक्ता जिन्हें अचानक सिलिडर की आवश्यकता पड़ जाती है तो वे अपनी एजेंसी के गोदाम से डिलीवरी लेने बाइक या साइकिल लेकर वहां पहुंच जाते हैं। वहां उन्हें सिलिडर मुहैया करा दिया जाता है और पूरे दाम वसूल लिए जाते हैं। उपभोक्ता को यह पता ही नहीं होता कि गोदाम से सिलिडर लेने पर उन्हें बीस रुपये कम देने चाहिए। एजेंसी वाले इसी का फायदा उठाते हैं। पूर्ति विभाग के अधिकारी और निरीक्षकों से जब भी इस बाबत पूछा जाता है तो उनका एक ही जवाब होता है कि इस तरह की उनके पास कोई शिकायत ही नही आती। अगर शिकायत आएगी तो जांच करके कार्रवाई होगी। गैस एजेंसियों के संचालकों का तर्क होता है कि अब गोदाम से कोई सिलिडर लेने पहुंचता ही नहीं है। नुकसान उपभोक्ता का हो जाता है। इनसेट

-जिले में कुल गैस एजेंसियां 37

- कुल कनेक्शन धारक लगभग 4.50 लाख

- इनमें उज्वला योजना के कनेक्शन धारकों की संख्या 1.25 लाख

- हर महीने रसोई गैस सिलिडरों का वितरण लगभग 4.50 लाख ज्यादातर उपभोक्ता रसोई गैस सिलिडर की होम डिलीवरी प्राप्त कर रहे हैं। अगर किसी उपभोक्ता को अचानक सिलिडर की आवश्यकता पड़ जाती है तो वह गोदाम से लेने पहुंचता है। वहां पर संबंधित उपभोक्ता को नियमानुसार छूट का लाभ दिया जाता है।

-प्रेम गंगवार, जिलाध्यक्ष गैस वितरक संघ अब तक ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है कि रसोई गैस सिलिडर पर छूट नहीं दी गई। अगर शिकायत आती है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। गैस गोदामों व एजेंसियों का निरीक्षण हर महीने होता है।

-अनंत प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी फोटो-21पीआइएलपी-26

आमतौर पर उपभोक्ताओं को रसोई गैस की होम डिलीवरी मिल जाती है। इमरजेंसी में कभी अगर गोदाम से सिलिडर खरीदना पड़े तो नियमानुसार छूट दी जानी चाहिए।

रितिका धामेजा

फोटो-21पीआइएलपी-27

रसोई गैस सिलिडर फिर से काफी महंगा हो गया है। ऐसे में अगर कोई छूट देय है तो वह संबंधित उपभोक्ता को अवश्य मिलनी चाहिए। इसकी उपभोक्ताओं को जानकारी हो।

सुमन गुप्ता

फोटो-21पीआइएलपी-28

गोदाम से सिलिडर लेने पर कुछ छूट भी मिलती है, यह बात बहुत से उपभोक्ताओं को पता ही नहीं रहती। ऐसे में उन्हें इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिए।

सोनिया गोस्वामी

chat bot
आपका साथी