मंडी समिति में आढ़तों पर मैनुअल कांटे बंद कराए

(जागरण प्रभाव) - सिटी मजिस्ट्रेट को निरीक्षण में नदारद मिले दो केंद्रों के प्रभारी - आनन फानन में लगाए गए डिजिटल तौल कांटे मची खलबली फोटो-19पीआइएलपी-6 7

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 06:09 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:09 PM (IST)
मंडी समिति में आढ़तों पर 
मैनुअल कांटे बंद कराए
मंडी समिति में आढ़तों पर मैनुअल कांटे बंद कराए

जागरण संवाददाता, पीलीभीत : दैनिक जागरण में धान खरीद में हावी रहीं अव्यवस्थाओं को उजागर करते हुए पिछले दिनों समाचारीय अभियान चलाया। खाद्य विपणन विभाग के साथ ही जिला प्रशासन ने भी इसका संज्ञान लिया है। डीएम वैभव श्रीवास्तव के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट रितु पुनिया ने मंगलवार को मंडी समिति परिसर में विभिन्न एजेंसियों के धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान दो केंद्रों के प्रभारी ड्यूटी से नदारद मिले। आढ़तों पर मैनुअल कांटा से धान की तौल देखकर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई तो सभी आढ़तों पर आनन फानन डिजिटल तौल कांटे लग गए। मौके पर ही सिटी मजिस्ट्रेट ने बांट-माप निरीक्षण को तलब कर लिया। उन्हें निर्देश दिए कि लगाए गए सभी डिजिटल कांटों की जाएं कराएं।

मंगलवार को डीएम वैभव श्रीवास्तव के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट रितु पूनिया ने मंडी समिति परिसर में चल रहे विभिन्न एजेंसियों के धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एफसीआइ व पीसीयू के एक-एक सेंटर पर प्रभारी नदारत मिले। सिटी मजिस्ट्रेट ने कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने केंद्रों पर किसानों का धान खरीदने के निर्देश दिए। कहा कि किसी भी किसानों को कोई दिक्कत न होने दी जाए। अब तो धान में कमी काफी कम हो चुकी है। ऐसे में खरीद बढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। सेंटरों के साथ ही उन्होंने आढ़तों पर हो रही धान की तौल भी देखी। ज्यादातर आढ़तियों के यहां मैनुअल कांटा से तौल होते देख उन्होंने सख्त नाराजगी जताई। कहा कि जब सेंटरों पर डिजिटल कांटा से तौल कराई जा रही तो फिर आढ़तों पर मैनुअल कांटा क्यों हैं। उन्होंने मौके पर ही बांट-माप निरीक्षक को तलब कर लिया। साथ ही अपने सामने सभी आढ़तों से मैनुअल तौल कांटे हटवा दिए। देखते ही देखते आढ़तों पर डिजिटल तौल कांटा लगने लगे। बाट-माप निरीक्षक को सिटी मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिए कि आढ़तों पर लग रहे डिजिटल तौल कांटों की भी जांच करा ली जाए। किसानों के धान की तौल में कहीं पर भी कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। निरीक्षण के उपरांत सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि गैरहाजिर मिले दोनों क्रय केंद्रों के प्रभारियों का स्पष्टीकरण तलब किया गया है। निरीक्षण आख्या जिलाधिकारी को प्रेषित की जा रही है।

chat bot
आपका साथी