तहसील मुख्यालय पर सीएचसी नहीं

कलीनगर तहसील मुख्यालय पर अभी तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा नहीं है। चिकित्सा सुविधा के नाम पर सिर्फ एक आयुर्वेदिक अस्पताल है जिसका अपना भवन भी नहीं है। सीएचसी के लिए यहां के लोग मांग करते रहे हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:10 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:10 PM (IST)
तहसील मुख्यालय पर सीएचसी नहीं
तहसील मुख्यालय पर सीएचसी नहीं

पीलीभीत,जेएनएन : कलीनगर तहसील मुख्यालय पर अभी तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा नहीं है। चिकित्सा सुविधा के नाम पर सिर्फ एक आयुर्वेदिक अस्पताल है, जिसका अपना भवन भी नहीं है। सीएचसी के लिए यहां के लोग मांग करते रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

कलीनगर नगर पंचायत तो पहले से ही है। कई साल पहले यहां तहसील भी स्थापित हो गई लेकिन प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अभी तक नहीं बना। नगर और आसपास के गांवों के लोगों को इलाज के लिए शहर जाना पड़ता है। कुछ वर्षों पहले नगर वासियों की मांग पर एक आयुर्वेदिक अस्पताल तो खोल दिया गया है लेकिन स्थायी रूप से चिकित्सक नही हैं। मरीजों का इलाज फार्मेसिस्ट ही कर रहा है। चांदूपुर आयुर्वेदिक अस्पताल के डाक्टर जयदीप वर्मा कभी कभी आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि यहां तैनात डाक्टर रजनी राठौर को सराय सुंदरपुर भेजा गया है। फार्मेसिस्ट अखिलेश मरीजों का इलाज करते हैं। अभी तक इस अस्पताल को भवन मयस्सर नहीं हो सका है। अस्पताल को आसरा भवन में संचालित किया जा रहा है। इस अस्पताल में नाम मात्र ही मरीज आते हैं। नगर की करीब 20 हजार आबादी के साथ ही आसपास के गांवों के लोगों को सीएचसी बनने से बेहतर स्वास्थ्य सेवा का मिल सकेगी।

तहसील मुख्यालय पर सीएचसी बनने से नगर और क्षेत्रीय जनता को बेहतर इलाज का लाभ मिलेगा। काफी समय से इसकी मांग की जा रही है।

जाहिद नूर सिद्दीकी

सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की बात तो करती है लेकिन गरीबों को तभी लाभ मिलेगा, जब कलीनगर में सीएचसी बने।

सुरेश शर्मा

तहसील मुख्यालय पर सीएचसी बनने से नगर के अलावा आसपास के दर्जनों गांव की जनता को अच्छे इलाज का लाभ मिलेगा। इसकी मांग काफी समय से हो रही है।

इबरार खान

सीएचसी बनने से विशेषज्ञ महिला पुरुष डाक्टरों से गरीब जनता को अच्छे इलाज की सुविधा मिलेगी। महिला मरीजों को भी काफी लाभ मिलेगा।

पूरनलाल

chat bot
आपका साथी