निजी कार में सरकारी बारदाना ले जाते आरोपित को पकड़ा

सिमरिया तालुके अजीतपुर बिल्हा से मंडी में शिफ्ट किए गए पीसीएफ के क्रय केंद्र इंचार्ज की ओर से बारदाना का गबन कर बिचौलिया को दे दिया गया। किसानों ने बारदाना ले जाते समय आरोपित को पकड़ लिया। सेंटर इंचार्ज और बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:35 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:35 PM (IST)
निजी कार में सरकारी बारदाना  ले जाते आरोपित को पकड़ा
निजी कार में सरकारी बारदाना ले जाते आरोपित को पकड़ा

पीलीभीत,जेएनएन : सिमरिया तालुके अजीतपुर बिल्हा से मंडी में शिफ्ट किए गए पीसीएफ के क्रय केंद्र इंचार्ज की ओर से बारदाना का गबन कर बिचौलिया को दे दिया गया। किसानों ने बारदाना ले जाते समय आरोपित को पकड़ लिया। सेंटर इंचार्ज और बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

केंद्रीय उपभोक्ता सरकारी भंडार लिमिटेड का क्रय केंद्र तहसील क्षेत्र के गांव सिमरिया तालुके अजीतपुर बिल्हा में स्वीकृत होता है। इस क्रय केंद्र का पंकज झा को इंचार्ज बनाया गया है। कुछ दिन पहले इस क्रय केंद्र को मंडी शिफ्ट करा दिया गया था। शुरूआत समय में केंद्र प्रभारी पंकज झा खरीद से पूरी तरह से हाथ खींचने लगा। बारदाना का अभाव बताकर किसानों को टरकाता रहा। मंडी में गेहूं खरीद के लिए भेजे गए अतिरिक्त उपजिलाधिकारी चंद्रभानु सिंह को वहां खरीद कराने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। शुक्रवार की रात नौ बजे क्रय केंद्र इंचार्ज पंकज झा निवासी मुहल्ला अशोक कालोनी ने दो गांठ सरकारी बारदाना गबन करके नगर के मुहल्ला गनेशगंज को दे दिया। कार में सरकारी बारदाना ले जाते हुए अन्नदाता किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष मनप्रीत सिंह ने देख लिया। उन्होंने गुरबिदर सिंह, करमवीर सिंह, लखबिदर सिंह और मनप्रीत सिंह के सहयोग से कार को पुरानी स्टेट बैंक के पास पकड़ लिया। मौके पर ही पूरे मामले की जानकारी उपजिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद व इंस्पेक्टर कोतवाली हरीशवर्धन सिंह को दी। इसपर दोनों लोग वहां पहुंचे। पुलिस ने बारदाना लदी गाड़ी को कब्जे में ले लिया। साथ ही विशाल गुप्ता को हिरासत में लेते हुए कोतवाली लाया गया। पुलिस ने केंद्र उपभोक्ता सहकारी भंडार लिमिटेड पीलीभीत के सचिव राजानंद की तहरीर पर गबन का मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। इंस्पेक्टर ने बताया कि आरोपित को पुलिस की हिरासत में है। जांच के बाद आरोपित को जेल भेजा जाएगा।

धान खरीद में भी की थी मनमानी

सेंटर इंचार्ज पंकज झा ने मंडी में धान खरीद के दौरान भी पूरी तरह से मनमानी की थी। उपजिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद के कहने के बाद भी धान की खरीद नहीं की थी। एसडीएम के एफआईआर कराने की चेतावनी देने और किसानों के हंगामा काटने के बाद तौल कराई गई थी। कई दिन और रात किसानों को तौल के इंतजार में खुले आसमान के नीचे गुजारना पड़ा था।

जांच में अधिकारियों ने की थी खानापूरी

सिमरिया में सेंटर स्थापित होने के दौरान किसानों से नकद में गेहूं खरीद होने का मामला पाया गया था। इसकी उच्चाधिकारियों ने सेंटर पर पहुंचकर जांच पड़ताल की थी लेकिन मिलीभगत के चलते कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे पंकज झा के मंसूबे और बढ़ गए और वह पूरी तरह से मनमानी पर उतार आया।

----

काफी समय से खेल की चर्चा

पंकज झा हर बार सिमरिया में क्रय केंद्र अलाट कराने में सफल रहता है। बारदाना के गबन का भंडाफोड़ होने के बाद यह साफ नजर आ रहा है कि वह फर्जी खरीद और वारदाना देकर बिचौलियों से मिलीभगत कर गेहूं को सीधे अधिकृत गोदामों पर चालान काटकर उतार कराता है। काफी समय से उसका यह धंधा अधिकारियों की सह पर चलना बताया रहा है। अगर पुरानी खरीद की भी जांच तो आरोपित पर शिकंजा और कस जाएगा। आरोपित इंचार्ज की संपत्ति की होगी जांच

बारदाने के गबन का राजफाश होने के बाद इंस्पेक्टर कोतवाली हरीशवर्धन सिंह शनिवार को मंडी समिति पहुंचे। उन्होंने क्रय केंद्र पर पहुंचकर पूरे प्रकरण को बारीकी से सचिव के माध्यम से समझा। उन्होंने कहा कि आरोपित पंकज झा की संपत्ति की जांच की जाएगी। उधर पिछले लंबे समय से पंकज झा क्रय केंद्र का इंचार्ज रहता है। अधिकारियों की जांच के बाद कार्रवाई का फंदा और कस सकता है। पुलिस चेक कराएगी सीसीटीवी कैमरा

इंस्पेक्टर कोतवाली हरीशवर्धन सिंह ने बताया कि पीसीएफ क्रय केंद्र से कितनी गाड़ियों में गेहूं भरकर उतार के लिए गोदामों पर गया है। इसके लिए मंडी गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरा चेक कराए जाएंगे। उधर बताया जा रहा है कि अगर सही से जांच हो तो मंडी में मंडी में लगे कई क्रय केंद्र इंचार्जों की पोल खुलकर सामने आ सकती है।

chat bot
आपका साथी