आधार नंबर एक और दो राशन कार्ड से ले रहे खाद्यान्न

पीलीभीतजेएनएन जिले में हजारों ऐसे परिवार हैं जिनके दो-दो स्थानों पर राशन कार्ड चल रहे हैं। दोनों राशन कार्डों पर प्रतिमाह खाद्यान्न भी लिया जा रहा है। खाद्य एवं रसद विभाग की जांच में यह अनियमितता पकड़ी गई है। खाद्य आयुक्त के निर्देश पर अब दोहरे राशन कार्डों की जांच करके उन्हें निरस्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 12:20 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 12:20 AM (IST)
आधार नंबर एक और दो राशन कार्ड से ले रहे खाद्यान्न
आधार नंबर एक और दो राशन कार्ड से ले रहे खाद्यान्न

पीलीभीत,जेएनएन : जिले में हजारों ऐसे परिवार हैं, जिनके दो-दो स्थानों पर राशन कार्ड चल रहे हैं। दोनों राशन कार्डों पर प्रतिमाह खाद्यान्न भी लिया जा रहा है। खाद्य एवं रसद विभाग की जांच में यह अनियमितता पकड़ी गई है। खाद्य आयुक्त के निर्देश पर अब दोहरे राशन कार्डों की जांच करके उन्हें निरस्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

इस जिले के मूल निवासी हजारों लोग दूसरे जिलों और राज्यों में काम करते हैं। तमाम लोग अपने परिवार को भी साथ ले गए। जहां काम करते हैं, वहां राशन कार्ड बनवा लिया लेकिन यहां का राशन कार्ड निरस्त नहीं कराया। हालांकि उनके आधार नंबर जो यहां के राशन कार्ड में लिक हैं, वहीं बाहरी जिलों में भी लिक हो गए। आधार नंबरों की वजह से ही शासन स्तर पर यह अनियमितता पकड़ में आई। जिले में ऐसे राशन कार्डों की संख्या 11 हजार 824 बताई गई है, जिन लोगों के नाम पर ये राशन कार्ड बने हैं, उन्हीं के नाम पर दूसरे स्थानों पर भी प्रचलित हैं। उचित दर की दुकानों पर खाद्यान्न प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं से ई-पास मशीन में अंगूठे का निशान लगवाया जाता है, जिससे पता चल जाता है कि उसी उपभोक्ता का राशन कार्ड है। ऐसा आधार लिक होने की वजह से होता है। जब दोहरे कार्ड बनवाने वाले लोग दूसरे राज्यों, जिलों में रह रहे तो यहां खाद्यान्न किन लोगों को मिल रहा, इसी की जांच होनी है। ऐसा भी संभव है कि ये राशन कार्ड कोटेदारों ने अपने कब्जे में ले रखे हों और हर महीने बड़ी मात्रा में खाद्यान्न हड़प रहे। फैक्ट फाइल

जिले में पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड 3 लाख 38 हजार 352

जिले में अंत्योदय योजना के राशन कार्ड 36 हजार 542

जिले में उचित दर की कुल दुकानें 885 एक आधार नंबर पर दो राशन कार्ड लिक होने के मामले की जांच के लिए जिलाधिकारी ने टीमें गठित कर दी हैं। जांच के बाद ऐसे सभी राशन कार्डों को निरस्त करा दिया जाएगा।

- विकास कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी