कोविड हेल्प डेस्क में 24 घंटे थर्मल स्क्रीनिग

कोरोना के संक्रमण को लेकर नगर के सिरसा चौराहा पर कोविड-19 डेस्क की स्थापना तो कर दी गई हैलेकिन रात के समय ही बसों से अन्य शहरों से अपने वाले यात्रियों की जांच हो रही है। दिन में सिर्फ हेल्प डेस्क पर आने वाले लोगों की ही जांच की जा रही है। बसों पर जांच नहीं की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 12:01 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:01 AM (IST)
कोविड हेल्प डेस्क में 24 घंटे थर्मल स्क्रीनिग
कोविड हेल्प डेस्क में 24 घंटे थर्मल स्क्रीनिग

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना के संक्रमण को लेकर नगर के सिरसा चौराहा पर कोविड-19 डेस्क की स्थापना तो कर दी गई है,लेकिन रात के समय ही बसों से अन्य शहरों से अपने वाले यात्रियों की जांच हो रही है। दिन में सिर्फ हेल्प डेस्क पर आने वाले लोगों की ही जांच की जा रही है। बसों पर जांच नहीं की जा रही है।

नगर के सिरसा चौराहा पर मंगलवार की शाम को उपजिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. प्रेम सिंह राजपूत ने कोविड-19 हेल्प डेस्क की स्थापना कराई है। इस हेल्प डेस्क पर तीन शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 24 घंटे लोगों की थर्मल स्क्रीनिग करने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत यूपी के दूरदराज के जिलों में आने वाले लोगों की जांच करने के निर्देश है, लेकिन जो टीम वहां दिन में तैनात की जा रही है वह टीम सिर्फ हेल्प डेस्क पर आने वाले लोगों की जांच कर रही है। बसों और अन्य संसाधनों से आने वाले लोगों की जांच नहीं हो पा रही है। रात के समय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बसों पर थर्मल स्क्रीनिग की बात कह रहे हैं। दिन में थर्मल स्क्रीनिग का कार्य ठीक से नहीं हो पा रहा है। दिन में बसों पर सवार लोग बिना जांच के ही रवाना हो रहे हैं। पुलिस साथ न होने से दिक्कत

पिछले वर्ष भी कोविड-19 हेल्प डेस्क की स्थापना सिरसा चौराहा पर की गई थी। बस में सैंपलिग के दौरान स्वास्थ्य टीम के साथ सवारी छोड़ने आए कुछ लोगों ने हाथापाई की थी। इस मामले में कर्मचारियों ने अधिकारियों को सूचना दी थी,लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से कोई भी तहरीर नहीं दी गई। इसको लेकर कर्मचारियों में अभी भी भय है। सैंपलिग करने के दौरान कोई घटना न हो जाए इसको लेकर बस पर जाने से कतरा रहे हैं। तापमान अधिक मिलने पर होगी जांच

कोविड-19 हेल्प डेस्क पर तैनात टीम सभी की थर्मल स्क्रीनिग करेगी। अगर तापमान 100 से अधिक है तो उसकी एंटीजन किट से जांच होगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाने पर आरटीपीसीआर के तहत जांच की जाएगी। पाजिटिव मिलने पर चिकित्सा अधिकारियों के आदेशानुसार उसका उपचार किया जाएगा।

एसडीएम सुबह करते हैं निरीक्षण

नगर की कृषि उत्पादन मंडी समिति में सुबह के समय दूरदराज के व्यापारी और किसान फल और सब्जी लेकर पहुंचते हैं। वहां सामाजिक दूरी का पालन किया जा सके और कोरोना संक्रमण को लेकर अधिक भीड़ न जुटे इसको लेकर रोजाना उप जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद मंडी पहुंच रहे हैं। सुबह साढ़े पांच बजे मंडी पहुंच कर व्यवस्था देख रहे हैं।

फोटो 21 पीएनपीआर 8

बलरामपुर एक ईंट भट्ठे पर काम कर रहा था। कोविड-19 और चुनाव को लेकर वहां से परिवार समेत घर आ गया हूं। भट्ठे पर काम करने वाले अधिकांश लोग घरों को चले गए हैं।

मोहम्मद इशाक

र्इंट भट्ठे से आने के दौरान कहीं भी रास्ते में थर्मल स्क्रीनिग और सैंपलिग का कार्य नहीं किया गया। सीधे वहां से वाहन पर बैठकर परिवार समेत घर आ गया हूं।

अब्बार खां

पिछली बार लाकडाउन लग जाने से लोग फंस गए थे। उन्हें पैदल आना पड़ा था। इस बार लोग पहले से ही सजग थे। संक्रमण का खतरा बढ़ने और चुनाव होने से घरों को लोग आ गए हैं

नबी मोहम्मद कोरोना वायरस का टीका अभी नहीं लगा है। काम करने के दौरान वहां भी किसी ने कोरोना का टीका नहीं लगवाया। अब जल्द ही कोरोना का टीका लगवाऊंगी।

सलमा हेल्प डेस्क पर दिल्ली, हरियाणा आदि दूर दराज के शहरों से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिग की जाती है। रात के समय लोगों का आवागमन अधिक होता है। पुलिस टीम के साथ 12 बजे से सुबह आठ बजे तक थर्मल स्क्रीनिग होती है। अगर किसी का तापमान ज्यादा होता है तो उसकी एंटीजन किट से जांच की जाती है।

-डा. प्रेम सिंह राजपूत,प्रभारी चिकित्साधिकारी पूरनपुर

chat bot
आपका साथी