आबादी 24.50 लाख, कोरोना टेस्ट हुए 11513

जिले की आबादी लगगभग 24 लाख 50 हजार है लेकिन अभी तक कोरोना टेस्ट 11 हजार 513 लोगों का हुआ है। हालांकि यह बरेली मंडल के जिलों में सर्वाधिक है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने रैंडम सैंपल की रोजाना संख्या बढ़ाने के निर्देश सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों को दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 11:42 PM (IST)
आबादी 24.50 लाख, कोरोना टेस्ट हुए 11513
आबादी 24.50 लाख, कोरोना टेस्ट हुए 11513

पीलीभीत,जेएनएन : जिले की आबादी लगगभग 24 लाख 50 हजार है लेकिन अभी तक कोरोना टेस्ट 11 हजार 513 लोगों का हुआ है। हालांकि यह बरेली मंडल के जिलों में सर्वाधिक है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने रैंडम सैंपल की रोजाना संख्या बढ़ाने के निर्देश सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों को दिए गए हैं। उनसे कहा गया है कि सैंपल के लिए रोज अधिक से अधिक लोगों को संयुक्त जिला अस्पताल भिजवाया जाए।

स्थानीय स्तर पर ही कोरोना संक्रमण की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को दो ट्रूनेट मशीनें पिछले महीने प्राप्त हो गई थीं। हालांकि इन मशीनों से जांच काफी महंगी पड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार ट्रूनेट मशीन से एक टेस्ट आठ सौ रुपये का खर्च आता है जबकि लखनऊ या बरेली की लैब से टेस्ट कराने पर इससे आधा यानि चार सौ रुपये व्यय करने पड़ते हैं। ट्रूनेट मशीन की टेस्ट करने की क्षमता भी कम है। इसीलिए इन मशीनों का अधिक उपयोग नहीं हो पा रहा है। पहले बरेली भेजे जा रहे सैंपल अब लखनऊ भेजे जा रहे हैं। हालांकि आबादी के हिसाब से टेस्टिग अभी कम है। अलबत्ता मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सीमा अग्रवाल का कहना है कि रैंडम सैंपल की संख्या लगातार बढ़ रही है। शनिवार को एक ही दिन में दो सौ लोगों के रैंडम सैंपल लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए भिजवाया जा रहा है। साथ ही जिले के सभी सरकारी अस्पतालों से रोजाना अधिक से अधिक लोगों को सैंपल ले लिए जिला मुख्यालय भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी