यमुना प्राधिकरण लेगा एक हजार करोड़ रुपये ऋण

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ब्याज का बोझ कम करने के लिए यमुना प्राधिकरण बैंक से ऋण लेने की तैयारी में है। एक हजार करोड़ रुपये ऋण लेने पर प्राधिकरण की बैंक से सहमति बन चुकी है। इस रकम से प्राधिकरण पूर्व में लिए गए ऋण का भुगतान करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:13 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:13 PM (IST)
यमुना प्राधिकरण लेगा एक हजार करोड़ रुपये ऋण
यमुना प्राधिकरण लेगा एक हजार करोड़ रुपये ऋण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ब्याज का बोझ कम करने के लिए यमुना प्राधिकरण बैंक से ऋण लेने की तैयारी में है। एक हजार करोड़ रुपये ऋण लेने पर प्राधिकरण की बैंक से सहमति बन चुकी है। इस रकम से प्राधिकरण पूर्व में लिए गए ऋण का भुगतान करेगा। शेष रकम नोएडा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अधिगृहीत होने वाली जमीन पर खर्च होगी।

यमुना प्राधिकरण हर माह करोड़ों रुपये ब्याज के रूप में बैंकों को भुगतान करता है। बैंकों की ब्याज दर पहले के मुकाबले काफी कम हो चुकी हैं। पूर्व में आठ फीसद से अधिक की ब्याज दर पर ऋण लिया गया था। इस बोझ को कम करने के लिए एक हजार करोड़ रुपये ऋण लेने का फैसला किया गया है। यह ऋण 6.9 फीसद की ब्याज दर पर लिया जाएगा। इससे प्राधिकरण को 40 से 42 करोड़ की बचत होगी।

एक हजार करोड़ रुपये में से करीब छह सौ करोड़ रुपये बैंकों को भुगतान होगा। शेष रकम नोएडा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अधिगृहीत होने जा रही 1365 हेक्टेयर जमीन पर खर्च होगी। जमीन अधिग्रहण के लिए यमुना प्राधिकरण को अपने हिस्से के तौर पर 625 करोड़ रुपये देने हैं। प्राधिकरण दयानतपुर में 163 हेक्टेयर जमीन पहले ही खरीद चुका है। इस पर खर्च राशि को प्राधिकरण अपने अंश में समाहित करेगा। नोएडा एयरपोर्ट में प्रदेश सरकार व नोएडा प्राधिकरण की हिस्सेदारी 37.5-37.5 फीसद है। वहीं ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण की हिस्सेदारी 12.5-12.5 फीसद है। प्रदेश सरकार जमीन अधिग्रहण के लिए दो हजार करोड़ रुपये बजट में आवंटित कर चुकी है।

बॉक्स

एक तिहाई बचा ऋण

यमुना प्राधिकरण ने ऋण के बोझ को काफी हद तक कम किया है। वर्ष 2016-17 में प्राधिकरण पर 4842 करोड़ रुपये का ऋण था। इसे नोएडा प्राधिकरण व बैंकों से लिया गया था। विभिन्न योजनाओं से राजस्व जुटाकर प्राधिकरण ने बैंकों को ऋण का भुगतान किया है। मौजूदा समय में नोएडा प्राधिकरण का करीब 900 करोड़ रुपये व बैंकों को 600 करोड़ रुपये ऋण बचा है। वर्जन..

यमुना प्राधिकरण बैंक से एक हजार करोड़ रुपये ऋण लेगा। बैंक के साथ इसके लिए सहमति बन चुकी है। जल्द ही ऋण की रकम प्राधिकरण को मिल जाएगी।

-डॉ.अरुणवीर सिंह, सीईओ, यमुना प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी