नियमों के उल्लघंन पर वर्क सर्किल 9 ने 15 लाख रुपये जुर्माना

जागरण संवाददाता नोएडा शहर में वायु प्रदूषण को बढ़ने से रोकने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू किया गया है। नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:01 PM (IST)
नियमों के उल्लघंन पर वर्क सर्किल 9 ने 15 लाख रुपये जुर्माना
नियमों के उल्लघंन पर वर्क सर्किल 9 ने 15 लाख रुपये जुर्माना

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर में वायु प्रदूषण को बढ़ने से रोकने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू किया गया है। नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। शनिवार को सबसे बड़ी कार्रवाई प्राधिकरण वर्क सर्किल-9 की ओर की गई। इसमें 15 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। साथ ही नोटिस जारी एक सप्ताह मे राशि जारी करने का आदेश दिए गए हैं। ऐसा नहीं करने पर नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। वहीं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय टीम ने सेक्टर-136 स्थित नोएडा प्राधिकरण ठेकेदार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

बता दें कि वर्क सकिल-9 वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल की ओर से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमों का उल्लघंन करने पर सेक्टर-129 सी-3 ए एक्स माल पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा सेक्टर-129 सी-3 सी मेक्स रियल एस्टेट पर पांच लाख रुपये व सेक्टर-129 के सी-3 ई-1 जेपी विशटाउन गुलशन वन 29 पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। जुर्माना राशि एक सप्ताह के अंदर जमा करनी होगी। अन्यथा की स्थिति नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा वर्क सर्किल-6 की ओर से दो लाख का जुर्माना भी लगाया गया। वहीं, 320 टन सीएंडडी मलबे का उठान किया गया। इसके निस्तारण के लिए सीएंडडी प्लांट तक पहुंचाया गया। जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से 67 मार्गो पर 243 किमी की लंबाई में मैकेनिकल स्वीपिग मशीनों के माध्यम से सड़कों की सफाई की गई। इसके साथ ही 50 किमी फुटपाथ व सड़कों पर रात्रि में धुलाई की गई।

chat bot
आपका साथी