जिम्स में बच्चों को लगने शुरू हुए टीके

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में पुन टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। इसका नाम इम्युनाइजेशन सर्विस डेली रखा गया है। इसमें भारत सरकार के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत आने वाले टीके निश्शुल्क लगाए जा रहे हैं। वहीं अन्य टीके भी जन औषधि केंद्र से 20-40 फीसद कम दर पर मिलेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 08:36 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 08:36 PM (IST)
जिम्स में बच्चों को लगने शुरू हुए टीके
जिम्स में बच्चों को लगने शुरू हुए टीके

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में पुन: टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। इसका नाम इम्युनाइजेशन सर्विस डेली रखा गया है। इसमें भारत सरकार के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत आने वाले टीके निश्शुल्क लगाए जा रहे हैं। वहीं, अन्य टीके भी जन औषधि केंद्र से 20-40 फीसद कम दर पर मिलेंगे।

जिम्स को शासन की तरफ से एल-2 श्रेणी का कोविड अस्पताल बनाया गया है। कोरोना संक्रमण के समय से यहां ओपीडी और टीकाकरण अभियान बंद है। मकसद संस्थान में उपचार के लिए आने वाले मरीजों में कोरोना का संक्रमण न फैल सके। जिम्स की तरफ से टेलीमेडिसन की सुविधा शुरू की गई थी। इसके लिए हर विभाग के चिकित्सकों के मोबाइल नंबर जारी किए गए थे। मरीज ओपीडी के समय में संबंधित मोबाइल पर फोन कर चिकित्सकीय परामर्श ले सकते हैं। अब बच्चों के लिए टीकाकरण की सुविधा शुरू कर दी गई है।

जिम्स प्रशासन का कहना है कि पिछले चार-पांच महीने सामान्य मरीजों के लिए अच्छे नहीं रहे। कोविड अस्पताल बनने से जिम्स में उपचार की सुविधा नहीं मिल पाई। अब धीरे-धीरे उपचार की गाड़ी को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। इस कड़ी में यह सुविधा शुरू की गई है। सरकार के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत लगने वाले टीके मुफ्त में लगाए जाएंगे। वहीं, हेपेटाइटिस ए, चिकन पॉक्स, सर्वाइकल कैंसर, रोटावायरस, पेन्युमोक्कल टीके संस्थान में बने जन औषधि केंद्र पर 20 से 40 फीसद छूट पर उपलब्ध हैं। संस्थान कोरोना काल में वैश्विक स्तर की उपचार सुविधा संक्रमित मरीजों को उपलब्ध करा रहा है। ओपीडी के स्थान पर टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू की गई है। अब बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान को दोबारा शुरू कर दिया गया है।

- ब्रिगेडियर डॉक्टर राकेश कुमार गुप्ता, निदेशक, जिम्स

chat bot
आपका साथी