बारिश में बही अंडरपास की सड़क, लापरवाही हुई उजागर

जागरण संवाददाता नोएडा सड़क री-सरफेसिग के दौरान मौसम पूर्वानुमान को दरकिनार किए जाने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:55 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:55 PM (IST)
बारिश में बही अंडरपास की सड़क, लापरवाही हुई उजागर
बारिश में बही अंडरपास की सड़क, लापरवाही हुई उजागर

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सड़क री-सरफेसिग के दौरान मौसम पूर्वानुमान को दरकिनार किए जाने की लापरवाही एक बार फिर सामने आई है। मौसम विभाग ने दो-तीन दिन तक बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया था, बावजूद प्राधिकरण अधिकारी और ठेकेदार इस चेतावनी को नजरअंदाज कर सड़क बनाने में लग गए। नतीजा सेक्टर-62 अंडरपास में री-सरफेसिग के दौरान बनी सड़क पूरी तरह से खड़ गई। जिससे पूरे अंडरपास में सड़क पर गड्ढे बन गए। इस समय सड़क पर उखड़ी हुई बजरी फैली है। इससे धूल भी उड़ रही है। उखड़ी बजरी, सड़क पर बने गड्ढे और धूल लोगों की परेशानी का कारण बनने के साथ हादसे को भी दावत दे रही है। लापरवाही की इंतहा यह है कि री-सरफेसिग में प्रयोग की जानी मशीन और उपकरण भी अंडरपास की दोनों लेन में खड़े हुए हैं।

बरसात के दौरान सड़क बनाने की लापरवाही कुछ दिन पहले नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भी सामने आई थी। यहां बरसात के दौरान बनाई गई सड़क उखड़ने से वाहन चालकों को भारी परेशानी हुई थी। उस समय प्राधिकरण अधिकारियों ने स्पष्ट किया था कि बरसात के दौरान सड़क नहीं बनेगी, लेकिन यह दावा सिर्फ बातों तक सीमित रह गया। सेक्टर-62 अंडरपास में बरसात के दौरान की गई री-सरफेसिग से बनी सड़क उखड़ने पर एक बार फिर लापरवाही सामने आई है। सेक्टर-62 अंडरपास में सड़क की री-सरफेसिग के लिए रुद्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी को दो करोड़ रुपये का कार्य आवंटित किया गया था। कार्य आवंटन की दो माह की अवधि में इसे पूरा किया जाना है। अंडरपास में बनने वाली यह सड़क कंक्रीट के ऊपर रोड़ी व तारकोल की मदद से बनाई जानी थी। री-सरफेसिग का कार्य नोएडा से गाजियाबाद की तरफ जाने वाली लेन पर पूरा हो गया था। इसके बाद गाजियाबाद से नोएडा की तरफ आने वाली लेन पर री-सरफेसिग का कार्य किया जा रहा था। इस दौरान मौसम विभाग की तरफ से दो-तीन दिन तक बारिश होने की संभावना भी जताई गई थी। इसे अनदेखा कर, किया गया कार्य इस समय वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस समय सड़क की हालत इतनी खराब है कि उखड़ी हुई रोड़ी चारों तरफ फैली हुई है।

-------------- जाल उखड़ने से बना जानलेवा गड्ढा

री-सरफेसिग के दौरान अंडरपास में बनी नाली के ऊपर से जाल हटने के कारण जानलेवा गड्ढा बन गया है। गड्ढा इतना खतरनाक है कि इसके ऊपर से अगर कोई स्कूटी या छोटे पहिये वाहन गुजरेगा, तो निश्चित रूप से वह गड्ढे में फंस जाएगा। जिससे वाहन के क्षतिग्रस्त होने के कारण हादसा जानलेवा भी हो सकता है।

------------------ सड़क की री-सरफेसिग का कार्य आधा हो चुका था। रात में किए जा रहे कार्य के दौरान लेयर बिछाई गई थी, लेकिन रोलिग होने से पहले ही बारिश के कारण सड़क उखड़ गई। अब इसे पूरी तरह साफ कराकर उखड़ी हुई बजरी हटवाकर फिर से सड़क की री-सरफेसिग कराई जाएगी।

राकेश कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक, नोएडा प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी