डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 571 पहुंची

जिले में रविवार को डेंगू के पांच नए मरीज मिले हैं। इससे जिले मे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:29 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 09:29 PM (IST)
डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 571 पहुंची
डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 571 पहुंची

जागरण संवाददाता, नोएडा :

जिले में रविवार को डेंगू के पांच नए मरीज मिले हैं। इससे जिले में डेंगू के कुल रोगियों की संख्या बढ़कर 571 हो गई है। वहीं 23 सक्रिय मरीज हैं। जिनका शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जिले में अबतक डेंगू से दो लोगों की मौत हुई है। इनमें एक किशोर शामिल है।

ठंड बढ़ने के बाद भी डेंगू का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। जिले में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा का कहना है कि ग्रेटर नोएडा के लड़पुरा गांव निवासी राकेश कुमार (44) को 29 अक्टूबर को डेंगू के लक्षण दिखने पर स्वजन ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया था। जहां चार नवंबर को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। अस्पताल प्रबंधन से मिली जांच रिपोर्ट के आधार पर क्रास वेरिफाई करके मृतक के डेली रिपोर्ट में डेंगू को शामिल किया गया है।

मलेरिया अधिकारी ने बताया कि इस समय हमें मच्छर के काटने से बचाव पर ध्यान देने की आवश्यकता है। डेंगू वाले मच्छर के किसी इंसान को काटने के बाद डेंगू का वायरस इंसान के ब्लड में दो से सात दिनों तक रहता है। डेंगू बुखार के लक्षण मच्छर के काटने के चार से सात दिनों में दिखते हैं। बुखार अक्सर तेज होता है और दिन में चार- पांच बार आता है। डेंगू बुखार तकरीबन सात से 10 दिनों तक बना रहता है और अपने आप ठीक हो जाता है। बुखार से प्रभावित लोगों में से 10 फीसद को ही अस्प्ताल ले जाने की जरूरत होती है।

------------- डेंगू के सामान्य लक्षण-

तेज बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, शरीर पर लाल दाने, उल्टी आना, लगातार पेट दर्द होना, नाक मुंह, मसूड़ों से खून का रिसाव होना, उल्टी होना, प्यास लगना और हाथ पैरों का ठंडा पड़ना।

-----

डेंगू से ऐसे करें बचाव

-मच्छरों को काटने से रोकें, इसके लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें और अपने शरीर के सभी हिस्सों को ढकने की कोशिश करें। रात को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

-दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। खुले दरवाजे और खिड़कियां सीधे आपके घर में मच्छरों को आमंत्रित कर सकती हैं। उपयोग में ना होने पर दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें।

-प्रारंभिक पहचान और उपचार आपको बेहतर तरीके से स्थिति से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आपको डेंगू के शुरुआती लक्षणों को अच्छी तरह से समझना चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द उसका इलाज कर सकें।

------

पिछले एक सप्ताह में डेंगू के मरीजों की स्थिति दिनांक, 24 घंटे में मिले मरीज, कुल सक्रिय

8 नवंबर,15, 53

9 नवंबर, 3, 41,

10 नवंबर,5, 38

11 नवंबर,7, 511

12 नवंबर,7, 558

13 नवंबर.8, 566,

14 नवंबर, 5, 571

chat bot
आपका साथी