1300 फ्लैट खरीदारों के आशियाने का सपना होगा पूरा

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा आशियाने का सपना देख रहे 1300 और खरीदारों के लिए राहत की खबर है। भारत सरकार की तरफ से बने एसबीआइ कैप स्ट्रेस फंड से अब ग्रेनो वेस्ट स्थित पंचशील ग्रींस-दो परियोजना को 249 करोड़ रुपये की स्वीकृति से मिल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 07:48 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 07:48 PM (IST)
1300 फ्लैट खरीदारों के आशियाने का सपना होगा पूरा
1300 फ्लैट खरीदारों के आशियाने का सपना होगा पूरा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : आशियाने का सपना देख रहे 1300 और खरीदारों के लिए राहत की खबर है। भारत सरकार की तरफ से बने एसबीआइ कैप स्ट्रेस फंड से अब ग्रेनो वेस्ट स्थित पंचशील ग्रींस-दो परियोजना को 249 करोड़ रुपये की स्वीकृति से मिल गई है। इसकी पहली किस्त भी जारी हो गई है, जिससे ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को अपना 37 करोड़ रुपये बकाया मिल गया है। ग्रेटर नोएडा में स्ट्रेस फंड से वित्तीय सहायता पाने वाला यह दूसरा प्रोजेक्ट है। इससे पहले कैपिटल एथेना परियोजना को 165 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए थे। जल्द ही तीन और बिल्डरों को भी स्ट्रेस फंड मिलने की उम्मीद है।

फ्लैट खरीदारों को आशियाना दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण लगातार प्रयास कर रहा है। प्राधिकरण के प्रयास से पंचशील ग्रींस दो को स्ट्रेस फंड से वित्तीय सहायता मिल गई है। धनराशि से बिल्डर अधूरी परियोजना को पूरा कर सकेगा। इस प्रोजेक्ट पर प्राधिकरण का करीब 135 करोड़ रुपये बकाया है। यह रकम चार किस्तों में मिलेगी। पहली किस्त करीब 37 करोड़ रुपये प्राधिकरण को मिल गए हैं।

दरअसल, भारत सरकार ने 2019 में अधूरी बिल्डर परियोजनाओं को पूरा करने के लिए स्ट्रेस फंड का निर्माण किया है। इस फंड से मदद पाने के लिए कई बिल्डरों ने आवेदन किए हैं। बीते दिनों इंफ्रा होम के कैपिटल एथेना प्रोजेक्ट को स्ट्रेस फंड से 165 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए थे, जिसकी पहली किस्त जारी हो गई। पहली किस्त से प्राधिकरण को करीब 31 करोड़ रुपये बकाया मिल गए हैं। दूसरी किस्त 15 अक्टूबर तक जारी हो जाएगी। इस स्ट्रेस फंड से करीब 900 फ्लैट बन रहे हैं। निर्माण हो सके वाले परियोजना को ही जारी होता है फंड

सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि एसबीआइ कैप से उन परियोजनाओं को ही स्ट्रेस फंड जारी होता है, जो बन पाने की स्थिति में होते हैं। एसबीआइ कैप पूरी छानबीन करने के बाद ही फंड जारी करता है। स्ट्रेस फंड पाने के लिए और भी बिल्डरों को आगे आना चाहिए। प्राधिकरण उनका सहयोग करने को तैयार है। इन दो प्रोजेक्टों के बन जाने से करीब 2200 फ्लैट खरीदारों का अपना घर का सपना पूरा हो सकेगा। तीन और प्रोजेक्ट कतार में

वित्तीय सहायता पाने को तीन और बिल्डरों ने आवेदन किए हैं। इनको स्ट्रेस फंड दिलाने के लिए कागजी प्रक्रिया चल रही है। इन तीन परियोजनाओं में करीब 2500 फ्लैट हैं, जिनके स्ट्रेस फंड से पूरे होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी