आज से शुरू होगा देश के सबसे बड़े डाग पार्क का निर्माण कार्य

डाग लवर के लिए अच्छी खबर है देश का सबसे बड़ा डाग पार्क सेक्टर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:24 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 09:24 PM (IST)
आज से शुरू होगा देश के सबसे बड़े डाग पार्क का निर्माण कार्य
आज से शुरू होगा देश के सबसे बड़े डाग पार्क का निर्माण कार्य

जागरण संवाददाता, नोएडा :

डाग लवर के लिए अच्छी खबर है, देश का सबसे बड़ा डाग पार्क सेक्टर 137 में बनने जा रहा है। पार्क विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा। इसका निर्माण कार्य सोमवार से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए चयनित कंपनी की ओर से इसका डिजाइन तैयार कर लिया गया है। पार्क में कुत्तों के लिए उठने बैठन,े खान,े सोने, घूमने, नहाने और मनोरंजन के लिए तमाम साधनों को उपलब्ध कराया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह ने संबंधित अधिकारियों के साथ डाग पार्क का निरीक्षण कर बताया कि 3.85 एकड़ में विकसित होने वाले डाग पार्क पर नोएडा प्राधिकरण 3.86 करोड़ों रुपये खर्च करने जा रहा है। डीपीआर के अनुसार निर्माण के लिए निविदा जारी की गई है।

-------

डाग पार्क में ये सुविधाएं होंगी

-बड़े व छोटे डाग के लिए अलग-अलग स्थान

-डाग के पीने के लिए वाटर फाउंटेन

-डाग शेल्टर

-पार्क में आने वाले लोगों के लिए बेंच

-वाटर पांड

-डाग के स्थल के लिए रबर टाइल

-डाग वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन

--------

तेलंगाना में है डाग पार्क

देश का पहला प्रमाणित डाग पार्क तेलंगाना में है। ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने इसे बनवाया था। यह पार्क 1.1 करोड़ रुपये की लागत से 1.3 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। अब नोएडा में जो पार्क बनने जा रहा है वह 3.85 एकड़ जमीन में तैयार होगा। हैदराबाद के पार्क में कुत्तों की चिकित्सा संबंधी सेवाओं से लेकर जिम की भी सुविधा है, लेकिन अब नोएडा में जो डाग पार्क बनने जा रहा है वह अपने आप में एक अनोखा पार्क होगा।

---------

पालतू डाग के रजिस्ट्रेशन के लिए लांच हो चुका है एप

प्राधिकरण पहले ही पालतू डाग्स के रजिस्ट्रेशन के लिए एप लांच कर चुका है। एनएपीआर एप पर एक हजार रुपये फीस देकर डाग का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। लाइसेंस एक साल के लिए होगा इसके बाद दोबारा लाइसेंस को नवीनीकरण कराना होगा। यही नहीं यदि सड़क पर डाग गंदगी करते पाए गए तो 500 रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी