नोएडा में बेल 412-एमआइ 172 डिजाइन के दस हेलीकाप्टर की सर्विस होगी शुरू

कुंदन तिवारी नोएडा प्राधिकरण हेलीपोर्ट योजना पर तेजी से काम करने जा रहा है। इसके लि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:45 PM (IST)
नोएडा में बेल 412-एमआइ 172 डिजाइन के दस हेलीकाप्टर की सर्विस होगी शुरू
नोएडा में बेल 412-एमआइ 172 डिजाइन के दस हेलीकाप्टर की सर्विस होगी शुरू

कुंदन तिवारी, नोएडा : प्राधिकरण हेलीपोर्ट योजना पर तेजी से काम करने जा रहा है। इसके लिए शासन स्तर पर एक बैठक होने जा रही है। यहां हेलीपोर्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दी जाएगी। बैठक आगामी एक सप्ताह में हो सकती है। मंजूरी के बाद निर्माण के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा। यह निर्माण निवेश व पर्यटन दोनों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक सेक्टर-151ए में हेलीपोर्ट के लिए जमीन मंजूर की गई है।

अनुमान के मुताबिक परी चौक से हेलीपोर्ट की दूरी 12 किमी, महामाया फ्लाईओवर से 20 किमी की होगी। इस हेलीपोर्ट से बेल 412 और एमआइ 172 डिजाइन के 10 हेलीकाप्टर के साथ हेलीकाप्टर सर्विस शुरू किए जाने की उम्मीद है। इस तरह के हेलीकाप्टर में एक बार में 10 लोग एक साथ बैठ सकते हैं।

----------

कारपोरेट जगह के साथ धार्मिक स्थलों को मिलेगी वरियता

आइजीआइ एयरपोर्ट और जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए हेलीकाप्टर सीधे उड़ान भरेंगे। नोएडा के 151ए में बनाए जाने वाले हेलीपोर्ट को आकर्षित व इसके सामरिक महत्व को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही हेलीकाप्टर मथुरा, आगरा के लिए भी पर्यटकों को लेकर जाएंगे, चर्चा यह भी है कि बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों की मौजूदगी को देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए भी यह सर्विस शुरू की जाएगी। नोएडा से 200 से 300 किमी के दायरे में आने वाले मसूरी, यमुनोत्री, पंतनगर, नैनीताल, उत्तरकाशी, सहस्त्रधारा, श्रीनगर, गौचर, अल्मोड़ा, नया टिहरी, शिमला, बद्दी, हरिद्वार, जयपुर, चंडीगढ़ और औली के लिए भी सेवा शुरू होगी, लेकिन चर्चा ऐसी भी है कि उत्तराखंड के शहरों को हेलीकाप्टर वाया देहरादून उड़ान भरेंगे, क्योंकि देहरादून में पहले से ही हेलीकाप्टर की सेवा है। इसी तरह से वैष्णो देवी, कटरा के लिए भी हेलीकाप्टर नोएडा से उड़ेंगे। 300 से 400 किमी के दायरे में आने वाले बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, धारचूला, जोशीमठ, रामपुर, नाथपा झाकरी, मंडी, अजमेर और 400 से 500 किमी के दायरे में आ रहे मनाली, डलहौजी, बीकानेर, जोधपुर और अयोध्या के लिए भी हेलीकाप्टर सर्विस शुरू की जाएगी।

--------------

500 मीटर में बनेगा टर्मिनल हेलीपोर्ट के हेंगर में दस हेलीकाप्टर खड़े हो सकेंगे। एक ही हेलीपैड बनाया जाएगा, जिसमें सभी प्रकार के हेलीकाप्टर उतर सकेंगे। परियोजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर तैयार की गई है। हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए कास्टिंग के आधार पर 43 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। परियोजना दस एकड़ भूमि में विकसित की जाएगी। इसका टर्मिनल भवन 500 वर्ग मीटर में बनाया जाना है।

--------

डीपीआर में संशोधन के बाद शासन को भेजा गया

इसकी डीपीआर को और बेहतर कैसे किया जा सकता था। इसके लिए पवन हंस, अडानी, जीएमआर समेत 15 कंपनियों से सुझाव मांगे गए थे। साथ ही अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के रोहिणी में बने हेलीपोर्ट का दौरा भी किया था, जिनसे काफी इनपुट व सुझावों को डीपीआर में शामिल किया गया। इस डीपीआर को शासन के पास भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलते ही यहां निविदा आमंत्रित कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-------------

बढ़ेगा निवेश और पर्यटन

हेलीपोर्ट के सामरिक महत्व को बढ़ाने के लिए इस नजदीक के 36 पर्यटन शहर के स्थलों से सीधा जोड़ा जाएगा। इसमें उत्तराखंड के पर्यटन स्थल के अलावा हिमाचल व दार्शनिक स्थल शामिल है। इसके अलावा जेवर में बनने वाला नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू होने से इसका महत्व और बढ़ जाएगा।

--------------

हेलीकाप्टर सर्विस होगी सफल

कई ऐसे बड़े प्रोजेक्ट हैं जो नोएडा और उससे सटे इलाकों में जल्द ही शुरू होने वाले हैं, जैसे जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली-मुंबई रेल कारिडोर, गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों में बसने वाला नया नोएडा शहर, यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे राया, टप्पल और आगरा में नया शहर बसाना, टप्पल के पास डिफेंस कारिडोर के साथ ही ग्रेटर नोएडा, यमुना सिटी और नोएडा में कई बड़े आइटी-आइटीएमएस, टॉय पार्क, टेक्सटाइल पार्क जैसे प्रोजेक्ट शुरू होने हैं। फिल्म सिटी बनाने का काम भी चल ही रहा है।

chat bot
आपका साथी