तालाबों पर छाये संकट के बादल छांट रहे युवा

संवाद सहयोगी बिलासपुर विकास की दौड़ में तालाब-पोखर ओझल होते जा रहे हैं। अतिक्रमण का लालच इस कदर हावी है कि धरती की कोख को तर रखने वाले तालाबों का ही अस्तित्व समाप्त होता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:36 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:36 PM (IST)
तालाबों पर छाये संकट के बादल छांट रहे युवा
तालाबों पर छाये संकट के बादल छांट रहे युवा

संवाद सहयोगी, बिलासपुर: विकास की दौड़ में तालाब-पोखर ओझल होते जा रहे हैं। अतिक्रमण का लालच इस कदर हावी है कि धरती की कोख को तर रखने वाले तालाबों का ही अस्तित्व समाप्त होता जा रहा है। शहर से लेकर गांव तक कमोबेश एक जैसे हालात हैं, लेकिन युवा पीढ़ी तालाबों के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी को लेकर सजग हो रही है। तालाबों की सफाई से लेकर सुंदरीकरण तक की बागडोर संभालने के लिए युवा आगे आ रहे हैं। यह पहल भविष्य की सुखद तस्वीर पेश करती है।

भीम पहलवान युवा सेवा समिति ने तालाब की सफाई का अभियान शुरू कर दिया है। समिति के सहयोग के लिए ग्रामीण भी उनके साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़े हो गए हैं। उम्मीद है कि रामपुर माजरा का तालाब दोबारा अपने पुराने स्वरूप में आ जाएगा। समिति के सदस्यों ने निजी सहयोग से 20 हजार रुपये एकत्र कर तालाब की सफाई की थी, लेकिन अनदेखी की वजह से जलकुंभी ने तालाब को अपने आगोश में ले लिया। तालाब को साफ करने के लिए समिति के सदस्यों ने श्रमदान की पहल की है। ग्रामीणों का कहना है कि तालाब ग्रामीण जीवन का अहम हिस्सा हैं। लोग इनकी खुद सफाई करेंगे तो उनकी तालाब के प्रति सोच भी बदलेगी। तालाब को स्वच्छ रखने की हमेशा कोशिश रहेगी। गौतमबुद्ध नगर के भूजल स्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। शहर के साथ गांवों में भी जल संकट का असर दिखने लगा है। अंधाधुंध दोहन की वजह से क्षेत्र अति दोहित की श्रेणी में है। युवाओं की जागरूकता जल संचय में कारगर होगी।

- रिषीपाल, रामपुर माजरा जमीन की आसमान छू रहीं कीमतों की वजह से लोगों ने धरती की परंपरागत भूजल रिचार्ज प्रणाली को तहस नहस कर दिया है। गांव के तालाब अपने अस्तित्व के लिए जूझ रहे हैं। ग्रामीण अब इन तालाब को बचाने के लिए आगे आ चुके हैं।

- सुरेंद्र भाटी, रामपुर माजरा प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल तालाबों की स्थिति सबसे बदतर है। गांवों के प्राधिकरण में शामिल होने के बाद प्रशासन ने इन तालाबों की ओर से अपना मुंह मोड़ लिया है। प्राधिकरण ने इन तालाबों के लिए न तो कोई ठोस कार्य योजना तैयार की और न ही ग्रामीणों की मांग पर गौर कर रहा है।

- नगेंद्र भाटी, रामपुर माजरा गांव के तालाब का स्वरूप लौटाने के लिए भीम पहलवान युवा सेवा समिति ने हमारा गांव हमारा तालाब हमारी नैतिक जिम्मेदारी की शपथ दिलाई है। सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है। जनसमर्थन मिल रहा है। श्रमदान से तालाब को स्वच्छ बनाकर बारिश की एक-एक बूंद को सहेजा जाएगा।

- जसवीर भाटी, अध्यक्ष, भीम पहलवान युवा सेवा समिति, रामपुर माजरा

chat bot
आपका साथी