शहर में सिर्फ तीस फीसद जगह पर होगी सरफेस पार्किंग, उतने का शुल्क ठेकेदार को देना होगा

जागरण संवाददाता नोएडा सरफेस पार्किंग के नाम पर प्राधिकरण ने शुल्क वसूली शुरू करा दी है। मंगलवार से शहर में जगह-जगह पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए ठेकेदार के कर्मचारी सक्रिय दिखाई देंगे। चार माह की राहत के बाद एक बार फिर आम जन की जेब पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 10:40 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 10:40 PM (IST)
शहर में सिर्फ तीस फीसद जगह पर होगी सरफेस पार्किंग, उतने का शुल्क ठेकेदार को देना होगा
शहर में सिर्फ तीस फीसद जगह पर होगी सरफेस पार्किंग, उतने का शुल्क ठेकेदार को देना होगा

जागरण संवाददाता, नोएडा : सरफेस पार्किंग के नाम पर प्राधिकरण ने शुल्क वसूली शुरू करा दी है। मंगलवार से शहर में जगह-जगह पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए ठेकेदार के कर्मचारी सक्रिय दिखाई देंगे। चार माह की राहत के बाद एक बार फिर आम जन की जेब पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा। हालांकि, लॉकडाउन का हवाला देकर प्राधिकरण ने शुल्क वसूलने वाली कंपनियों को 70 फीसद जगह तक की छूट दी है। यानी सिर्फ 30 फीसद स्थान पर पार्किंग होगी, उसका शुल्क ठेकेदार कंपनी को प्राधिकरण में जमा कराना होगा।

प्राधिकरण ने शहर को चार क्लस्टर में बांटकर अलग-अलग एजेंसियों को 65 स्थलों पर पार्किंग शुल्क वसूलने के ठेके जारी किए थे। लॉकडाउन में 25 मार्च से पार्किंग शुल्क वसूली बंद हो गई थी। इसके बाद अनलॉक-1 में गतिविधियां शुरू होने लगीं, लेकिन पहले के मुकाबले काम न होने पर ठेकेदारों ने पार्किंग के संचालन से इन्कार कर दिया। जुलाई की शुरुआत में ठेकेदारों ने लाइसेंस फीस कम करने की मांग प्राधिकरण के समक्ष रखी, लेकिन प्राधिकरण ने इससे इन्कार कर पूरे शहर में सरफेस पार्किंग व्यवस्था पर रोक लगा दी थी। इस बीच प्राधिकरण की ट्रैफिक सेल में आधिकारिक स्तर पर बदलाव के बाद एक बार फिर पुराने ठेकेदारों को ही पार्किंग संचालन का जिम्मा सौंपा गया है।

सूत्रों के अनुसार क्लस्टर-1, 3 व 5 में लाइसेंस शुल्क में 70 फीसद तक की रियायत दी गई है, जबकि क्लस्टर-4 में 90 फीसद छूट देकर एक अगस्त से पार्किंग शुल्क व्यवस्था शुरू की जा चुकी है। हालांकि शनिवार व रविवार को लॉकडाउन और सोमवार को रक्षाबंधन का अवकाश रहा। ऐसे में मंगलवार से इसका असर शहर में दिखेगा।

प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि ठेकेदार की मांग के अनुरूप उन्हें पार्किंग के कुल स्थान का 30 फीसद हिस्सा संचालित करने को कहा गया है। उसका शुल्क ही उन्हें देना होगा। छह सड़कों पर पहले ही खत्म हो चुकी पार्किंग

शहर की छह सड़कों पर सरफेस पार्किंग पहले ही खत्म हो चुकी है। सेक्टर-एक व छह के डिवाइडिंग रोड, सेक्टर-एक की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-तीन अंदरूनी मार्ग, सेक्टर-तीन सर्विस रोड, सेक्टर-तीन व चार की डिवाइडिंग रोड और सेक्टर-16ए फिल्म सिटी में एक अप्रैल से सरफेस पार्किंग खत्म करने के नोटिस दिए गए थे। वाहनों की संख्या कम होने से ठेकेदार कुल स्थान का 30 फीसद ही प्रयोग कर रहे हैं। उस हिस्से का ही पार्किंग शुल्क जमा करने को उन्हें कहा गया है।

-एससी मिश्रा, प्रभारी, नोएडा ट्रैफिक सेल

chat bot
आपका साथी