सूरजपुर वेटलैंड पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

पर्यावरणविद विक्रांत तोंगड़ की याचिका को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सूरजपुर वेटलैंड को लेकर केंद्र व राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 09:05 PM (IST)
सूरजपुर वेटलैंड पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
सूरजपुर वेटलैंड पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : पर्यावरणविद विक्रांत की याचिका को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सूरजपुर वेटलैंड को लेकर केंद्र व राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वेटलैंड के सिमटते भू भाग को लेकर विक्रांत तोंगड़ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार करते हुए सरकारों से जवाब तलब किया है। विक्रांत ने अपनी याचिका में दलील दी है कि 500 हेक्टेयर में फैला वेटलैंड पहले 300 हेक्टेयर का हुआ और फिर बाद में सरकार व स्थानीय प्रशासन की कारस्तानी के चलते मौजूदा समय में सिमट कर मात्र 60 हेक्टेयर पर तक रह गया है,जिसे बढ़ाने की मांग की जा रही है। धीरे-धीरे कम होता गया भू भाग :

याचिका के मुताबिक वेटलैंड की जमीन को समय-समय पर संबंधित प्राधिकरण, स्पो‌र्ट्स सिटी, पुलिस लाइन, वेटलैंड के कैचमेंट एरिया को अलॉट किया जाता रहा। जिससे वेटलैंड का क्षेत्र काफी कम रह गया है। वेटलैंड का क्षेत्र कम होने से प्राकृतिक जल स्त्रोत भी घट रहा है। वेटलैंड के आस-पास लगातार अतिक्रमण व पक्का निर्माण बढ़ रहा है। वहीं, इको पार्क में भी बदला जा रहा है। मामले को लेकर विक्रांत एनजीटी (राष्ट्रीय हरित अधिकरण) भी गए, जहां से उनको आंशिक सफलता ही मिली। कोर्ट ने नोटिस जारी करते हुए चार सप्ताह का समय दिया है। मामले पर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण, वन विभाग, केंद्रीय वन मंत्रालय, ¨सचाई विभाग को भी जवाब देना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी