विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को 'अनुभव' से मिलेगी धार

अजय चौहान नोएडा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-30 में छात्रों के व्यक्तित्व विकास के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:58 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:58 PM (IST)
विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को 'अनुभव' से मिलेगी धार
विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को 'अनुभव' से मिलेगी धार

अजय चौहान, नोएडा :

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-30 में छात्रों के व्यक्तित्व विकास के लिए एक नायाब पहल शुरू की गई है। इसके तहत पूर्व प्रशासनिक, सैन्य और दूसरी सेवाओं व बड़े संस्थानों से सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुभव कार्यक्रम के तहत कालेज से जोड़ा जाएगा, जो पूरे वर्षभर अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का तराशेंगे, व्यवहारिक जीवन का प्रशिक्षण देंगे।

कालेज के प्राचार्य डा. राजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि छात्रों को किताबी पढ़ाई के साथ व्यवहारिक ज्ञान देने के लिए यह पहल शुरू की गई है, जिससे कालेज से निकलने के बाद छात्र करियर में बेहतर कर सकें। कालेज प्रशासन की ओर से अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। अधिकारियों ने कार्यक्रम के लिए उत्सुकता दिखाई है। वह कालेज परिवार का हिस्सा रहेंगे। पूरे वर्ष भर कालेज के साथ जु़ड़ कर अपनी सुविधानुसार छात्रों को प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने बताया कि कालेज जीवन में छात्रों के लिए रचनात्मक गतिविधियां बेहद महत्वपूर्ण हो जाती हैं। कालेज में पहले भी कई गतिविधियां चल रही हैं। कालेज का थियेटर ग्रुप नोएडा थियेटर क्लब आज पूरे एनसीआर में खास स्थान रखता है। कई बड़े पुरस्कार मिल चुके हैं। यह कार्यक्रम भी इसी को देखते हुए शुरू किया गया है। इसके लिए सभी सेवानिवृत्त अधिकारियों से संपर्क करेंगे। ---

चुना जाएगा ' कालेज आइडियल आफ द मंथ'

कालेज में छात्रों के लिए हर माह एक बौद्धिक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें वाद-विवाद, क्विज, भाषण, निबंध, स्वरचित कविता, कहानी, स्लोगन लेखन, पोस्टर, चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता की जानकारी छात्रों को माह के शुरूआत में दी जाएगी। इसके बाद पूरे माह सभी विभागों में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। हर माह निर्णायक समिति तय की जाएगी। समिति माह के अंत में सर्वश्रेष्ठ छात्र का चयन करेगी। प्राचार्य आरके गुप्ता ने बताया कि इससे छात्रों को अपनी रूचि के विषय में प्रतिभा दिखाने और तराशने का मंच मिलेगा। कालेज में एक स्वस्थ स्पर्धा का माहौल बनेगा।

chat bot
आपका साथी