सिक्का बिल्डर की दीवालिया प्रक्रिया शुरू, आईआरपी की नियुक्ति

शहर में बिल्डरों की दिवालिया प्रक्रिया शुरू होने की सूची में अब सिक्का बिल्डर का नाम भी जुड़ गया है। सिक्का की दिवालिया प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए एनसीएलटी (नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल) ने आईआरपी (इंटेरिम रेजॉलूशन प्रफेशनल) नियुक्त कर दिया गया है। 9 फरवरी तक बिल्डर के खरीदार को अपना क्लेम फॉर्म भरकर आईआरपी के पास जमा करना है। इसके 6 महीने तक आईआरपी इसके प्रॉजेक्टों की समीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 09:51 PM (IST)
सिक्का बिल्डर की दीवालिया प्रक्रिया शुरू, आईआरपी की नियुक्ति
सिक्का बिल्डर की दीवालिया प्रक्रिया शुरू, आईआरपी की नियुक्ति

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर में बिल्डरों की दिवालिया प्रक्रिया शुरू होने की सूची में अब सिक्का बिल्डर का नाम भी जुड़ गया है। सिक्का की दिवालिया प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए एनसीएलटी (नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल) ने आइआरपी (इंटेरिम रेजोल्यूशन प्रोफेशनल) नियुक्त कर दिया गया है। 9 फरवरी तक बिल्डर के खरीदार को अपना क्लेम फॉर्म भरकर आइआरपी के पास जमा करना है। इसके 6 महीने तक आइआरपी इसके प्रॉजेक्टों की समीक्षा करेंगे और उसके आगे की प्रक्रिया उसके बाद शुरू होगी। नोएडा व ग्रेटर नोएडा में सिक्का समूह के पांच परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

शहर में आम्रपाली जेपी के बाद आए दिन कोई न कोई बिल्डर एनसीएलटी में किसी न किसी केस में जा रहा है। इसके चलते अब सिक्का समूह पर दीवालिया प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए अनूप कुमार को आइआरपी नियुक्त किया गया है। इनको छह महीने में परियोजनाओं की समीक्षा कर अपनी रिपोर्ट एनसीएलटी में जमा करनी होगी। बिल्डर की नोएडा में चार परियोजनाएं है। रेरा के मुताबिक इन चारों परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। लगभग 54.93 एकड़ क्षेत्रफल है, जिसमें कुल 3772 यूनिट बनाई जा रही हैं। इसमें से 2018 से 2022 तक मकानों पर कब्जा दिया जाना है। 2018 में सेक्टर-78 में कार्मिक ग्रीन परियोजना के मकानों पर कब्जा दिया जाना है। ऐसे में आइआरपी की नियुक्ति ने खरीदारों में हलचल का माहौल बना दिया है। खरीदारों का मानना है कि वह कई वर्षों से अपने मकानों पर कब्जा लेना चाहते हैं। ऐसे में एनसीएलटी द्वारा आइआरपी नियुक्ति के चलते कहीं आम्रपाली व जेपी की तरह मामला लटक न जाए। नोएडा में बिल्डर द्वारा सेक्टर-78 में कार्मिक ग्रीन्स, सेक्टर-143बी में करनम ग्रीन्स, सेक्टर-143ए में कामना ग्रीन्स, सेक्टर-79 में किमंत्रा ग्रीन्स इसके अलावा ग्रेटर नोएडा में बी-1 सेक्टर-10 में काम्या ग्रीन्स नाम से परियोजनाएं चल रही हैं।

-----------

बिल्डर पर 152 करोड़ रुपये बकाया

सिक्का समूह नोएडा प्राधिकरण की डिफाल्टर सूची में शामिल है। सूची में समूह के सेक्टर-143बी में करनम ग्रीन्स नाम से परियोजना चल रही है। बिल्डर को बकाये के रूप में 152.50 करोड़ रुपये प्राधिकरण को देने हैं। इसके लिए प्राधिकरण द्वारा कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है। लेकिन अब तक बकाया रकम जमा नहीं की गई। प्राधिकरण जिला प्रशासन को आरसी के जरिए भी रिकवरी करवाने के लिए पत्र लिख चुका है।

chat bot
आपका साथी