ग्रीवांस सेल के माध्यम से होगा ई-चालान का निस्तारण

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-14ए स्थित ट्रैफिक कार्यालय में ई-चालान के निस्तारण के लिए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:25 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:25 PM (IST)
ग्रीवांस सेल के माध्यम से होगा ई-चालान का निस्तारण
ग्रीवांस सेल के माध्यम से होगा ई-चालान का निस्तारण

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सेक्टर-14ए स्थित ट्रैफिक कार्यालय में ई-चालान के निस्तारण के लिए आए लोगों को अब चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए कार्यालय में ग्रीवांस सेल का गठन किया गया है। जहां ई-चालान की शिकायत का 48 घंटे के अंदर ही निस्तारण किया जाएगा।

डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि लगातार ट्विटर के माध्यम से ई-चालान गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है। ई-चालान की शिकायतों के निस्तारण के गठन के लिए ग्रीवांस सेल का गठन किया गया है। ग्रीवांस सेल की निगरानी के लिए टीएसआइ की ड्यूटी लगाई गई है। लोग अपने वाहनों के चालान के बारे में ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूम के नंबर 9971009001 व 8800199955 पर फोन करके जानकारी कर सकेंगे। साथ ही चालान करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी नियम के तहत ही चालान करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके बावजूद भी यदि ऐसा कोई तथ्य या शिकायत आती है कि किसी वाहन का गलत चालान हो गया है तो ऐसे मामलों में उस वाहन का वीडियो व फोटो देखा जाता है और शिकायत सही पाये जाने पर ऐसे चालान को कैंसिल भी किया जाएगा। अभी जिसने गलती की है उसे हिदायत भी दी जाती है। चूंकि इस संपूर्ण प्रक्रिया में पूरी तरह से तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में भूलवश यदि कोई चूक हो जाती है तो उसका निराकरण भी कर दिया जाता है। सभी शिकायतों की होगी निगरानी :

यातायात पुलिस के पास प्रतिदिन 25-30 शिकायतें आती हैं। प्रतिमाह 600 से 700 लोग अपनी शिकायतें कागज पर लिखकर देते हैं। इसके अलावा ट्विटर पर भी कुछ शिकायतें आती हैं। अभी तक इन शिकायतों की निगरानी नहीं हो पा रही थी, लेकिन अब इन सभी शिकायतों की निगरानी हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी