ग्रामीण युवाओं को रोजगार के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास के तहत प्रश्ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 07:44 PM (IST)
ग्रामीण युवाओं को रोजगार के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण
ग्रामीण युवाओं को रोजगार के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा। शहर के कालेजों के साथ समन्वय बनाते हुए उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इस संबंध में सोमवार को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम व सेक्टर कौशल विकास परिषद के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की।

उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा में रोजगार के लिए काफी संभावनाएं है। शहर की ढांचागत सुविधाओं के देखते हुए देशी विदेश कंपनियां यहां इकाई स्थापित कर रही हैं। प्राधिकरण ने हर माह चालीस से पचास औद्योगिक भूखंड आवंटन का लक्ष्य रखा है। चार नए औद्योगिक सेक्टर विकसित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा के 114 गांवों में रहने वाले बेरोजगार युवाओं की आजीविका के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कौशल विकास परिषद के सहयोग से शहर के तकनीकी एवं प्रशिक्षण केंद्रों में युवा, महिलाओं को प्रशिक्षित कराकर उन्हें उद्योगों की मांग के अनुरूप तैयार किया जाएगा। बैठक के रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रानिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक, ई कॉमर्स, ऑटोमोबाइल, रिटेल, टेलीकॉम आदि सेक्टरों के लिए युवाओं को लघु, दीर्घकालिक प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। बैठक के दौरान एसीईओ दीपचंद, ओएसडी शिव प्रताप शुक्ला आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी