आदेशों को दरकिनार करने वाले बिल्डरों पर रेरा की टेढ़ी नजर

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश भू संपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) ने आदेशों को दरकिनार करने वाले बिल्डरों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 05:05 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 05:05 PM (IST)
आदेशों को दरकिनार करने वाले बिल्डरों पर रेरा की टेढ़ी नजर
आदेशों को दरकिनार करने वाले बिल्डरों पर रेरा की टेढ़ी नजर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : उत्तर प्रदेश भू संपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) ने आदेशों को दरकिनार करने वाले बिल्डरों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। 10 बिल्डरों पर अर्थदंड की कार्रवाई के बाद रेरा ऐसे बिल्डरों को चिह्नित कर रहा है, जो उसके आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं। अगले महीने होने वाली मासिक समीक्षा बैठक में बिल्डरों पर अर्थदंड की कार्रवाई का निर्णय होगा।

बता दें कि यूपी रेरा खरीदारों की शिकायतों पर नियमित सुनवाई कर रहा है। करीब 33 हजार शिकायत दर्ज हुई हैं। इनमें करीब 25 हजार मामलों का निपटारा करने का रेरा ने दावा किया है, लेकिन बिल्डर रेरा के आदेशों को नहीं मान रहे हैं। आदेश के बावजूद परियोजनाओं का निर्माण कार्य शुरू करने में बिल्डर आनाकानी कर रहे हैं। बरसों से परियोजनाओं में फंसे खरीदार खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। बिल्डर से परेशान होकर एक बार फिर खरीदारों ने रेरा का दरवाजा खटखटाना शुरू कर दिया है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि करीब आठ हजार खरीदारों ने बिल्डर पर आदेश का पालन न करने का आरोप लगाते हुए रेरा अधिकारियों से दोबारा शिकायत की है। वर्जन..

गाजियाबाद स्थित एक बिल्डर परियोजना में करीब एक दशक पहले फ्लैट खरीदा था। जीवनभर की कमाई बिल्डर के हाथों में सौंपकर फ्लैट की पूरी कीमत का भुगतान भी कर दिया। बिल्डर रेरा के आदेशों को नहीं मान रहा है।

-अनिल कुमार, खरीदार ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कई बिल्डर परियोजनाएं ऐसी हैं, जहां बिल्डरों ने निर्माण कार्य ही शुरू नहीं किए। बिल्डर रेरा के आदेशों को भी नहीं मान रहे हैं। अर्थदंड के साथ रेरा को बिल्डरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

-अभिषेक कुमार, अध्यक्ष, नेफोवा कुछ बिल्डर आदेशों अवहेलना कर रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। कुछ अन्य बिल्डरों को चिह्नित कर सूची तैयार की जा रही है। रेरा का गठन खरीदारों की समस्याओं का निदान व बिल्डर परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूरा कराकर कब्जा दिलाना है।

-बलविदर कुमार, सदस्य, यूपी रेरा

chat bot
आपका साथी