एफसीआई के गोदाम से सीधे दुकान तक पहुंचेगा राशन

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया(एफसीआई) के गोदाम से राशन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:21 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:21 PM (IST)
एफसीआई के गोदाम से सीधे दुकान तक पहुंचेगा राशन
एफसीआई के गोदाम से सीधे दुकान तक पहुंचेगा राशन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा:

फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया(एफसीआई) के गोदाम से राशन अब सीधे सरकारी राशन की दुकान तक पहुंचेगा। अब तक राशन पहुंचाने का काम ठेकेदारी से होता था। पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत जिले में दादरी ब्लाक की दुकानों से होगी। आने वाली कमियों को दूर कर पूरे जिले में ये व्यवस्था लागू होगी।

बता दें कि जिले में सरकारी राशन वितरण की 371 दुकानें हैं। अब तक ठेकेदार एफसीआई के गोदाम से राशन उठाकर दुकानों तक पहुंचाते थे। इसमें राशन देर से पहुंचने, कम पहुंचने सहित खामियां थीं। दुकानों तक पहुंचने के दौरान कई बार राशन की चोरी भी हो जाती थी। इस व्यवस्था को बदलने की मांग लंबे समय से हो रही थी। अब इस पर शासन की मोहर लग गई है। बुलंदशहर, दनकौर व दादरी में एफसीआई के गोदाम हैं। अगले महीने की पांच तरीख से नई योजना की शुरू हो रही है।

नई व्यवस्था में जिस ट्रक से गोदाम से राशन दुकानों तक पहुंचेगा, वे सभी ट्रक जीपीएस से युक्त होंगे। ट्रक यदि रूट से अलग जाएगा, तो पता चल जाएगा। साथ ही दुकानदार को भी पल-पल पता चलता रहेगा कि राशन कब तक आएगा। विभाग एक एप भी बनवा रहा है। इससे जैसे ही दुकानदार को राशन मिलेगा इसकी सूचना वह एप पर अपलोड़ कर देगा। बकौल जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, नई प्रक्रिया की शुरुआत पांच अक्टूबर से पहले दादरी ब्लाक की दुकानों से की जाएगी। बाद में इसे पूरे जिले की दुकानों पर लागू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी