यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थानों का प्रस्ताव फिर जाएगा शासन के पास

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थाने खोलने का प्रस्ताव फिर से शा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 09:18 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 09:18 PM (IST)
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थानों का प्रस्ताव फिर जाएगा शासन के पास
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थानों का प्रस्ताव फिर जाएगा शासन के पास

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थाने खोलने का प्रस्ताव फिर से शासन को भेजा जाएगा। क्षेत्र में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी समेत आवासीय सेक्टरों की सुरक्षा को देखते हुए प्राधिकरण शासन से थाने खोलने की मांग करेगा। पूर्व में भी प्राधिकरण ने शासन को थानों को लेकर प्रस्ताव दिया था, लेकिन आज तक उसे मंजूरी नहीं मिली है।

ग्रेटर नोएडा से आगरा तक यमुना प्राधिकरण में 1189 गांव अधिसूचित हैं। यमुना एक्सप्रेस वे छह जिलों के विभिन्न थाना क्षेत्रों से होकर गुजरता है। एक्सप्रेस वे की सुरक्षा के लिहाज से थाना पुलिस के बीच बेहतर तालमेल बेहद जरूरी है। थानों की सीमाओं की अड़चन को देखते हुए प्राधिकरण ने एक्सप्रेस वे के लिए अलग थाना बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसके साथ ही सेक्टरों के लिए भी नए थाने का प्रस्ताव दिया था, ताकि बसावट होने पर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। प्राधिकरण के प्रस्ताव शासन में वर्षों से अटके हैं। अब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क समेत औद्योगिक एवं आवासीय सेक्टरों में सुरक्षा व्यवस्था की चुनौती और बढ़ गई है। अकेले सेक्टर 18, 20 में 21 हजार आवंटी हैं। सेक्टर 29 में अपैरल, हस्तशिल्प एवं एमएसएमई पार्क विकसित हो रहे हैं। खिलौना सिटी सेक्टर 32 में विकसित होगा। इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राधिकरण ने एक बार फिर शासन को थानों का प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नए थानों का प्रस्ताव पूर्व में शासन को भेजा गया था। जेवर एयरपोर्ट समेत अहम परियोजनाओं को देखते हुए नए थानों का प्रस्ताव फिर से शासन को भेजा जाएगा।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी