कुट्टू का मिलावटी आटा खाकर करीब 12 से अधिक बीमार

जागरण संवाददाता नोएडा नवरात्र पर कुट्टू का मिलावटी आटा खाने से बरौला गांव में करीब 12 लोग से अधिक लोग बीमार पड़ गए हैं। सभी को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा जहां से उन्हें दर्दनिवारक इंजेक्शन व ओआरएस का घोल देकर घर भेज दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:12 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:12 PM (IST)
कुट्टू का मिलावटी आटा खाकर करीब 12 से अधिक बीमार
कुट्टू का मिलावटी आटा खाकर करीब 12 से अधिक बीमार

जागरण संवाददाता, नोएडा : नवरात्र पर कुट्टू का मिलावटी आटा खाने से बरौला गांव में करीब 12 लोग से अधिक लोग बीमार पड़ गए हैं। सभी को शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा, जहां से उन्हें दर्दनिवारक इंजेक्शन व ओआरएस का घोल देकर घर भेज दिया गया। वहीं मिलावटी कुट्टू के आटे से बीमार होने की सूचना मिलने पर खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से मामले की जांच के लिए एक टीम बुलंदशहर भेज दी गई है। बताया जा रहा है कि जिले में कुट्टू का आटा बुलंदशहर से आता है।

कुमार (35) परिवार के साथ सेक्टर-49 स्थित बरौला गांव में रहते हैं। मंगलवार रात गांव की एक दुकान से 100 रुपये प्रति किलो कुट्टू का आटा खरीदा था। उनके साथ परिवार के अन्य लोगों ने भी इसकी रोटी खाई। इसके बाद सभी की हालत बिगड़ने लगी व उन्हें उल्टी-दस्त आने लगे। बुधवार सुबह उनके साथ-साथ पत्नी नीतू (32) बेटी राची (12), खुशी (8) व बेटा विशेष (11) को जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। यही हाल राजू के परिवार का भी रहा। मिलावटी कुट्टू की रोटी खाने से पत्नी सुमन (36), बेटी रितिका (14), बेटा गौतम (17) व लक्की (11) बीमार पड़ गए। सभी को एंबुलेंस के जरिये जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। पायलट सुभाष सिंह व ईएमटी ललित कुमार ने उन्हें समय रहते अस्पताल में भर्ती कराने में मदद की। गांव के तीन अन्य लोगों को सेक्टर-41 स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। ऐसी ही जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों से लगातार मिल रही है। बीमार लोगों के परिवार ने प्रशासन से मिलावटी आटा बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बयान

जिस कुट्टू के आटे को खाकर लोग बीमार हुए हैं, ऐसा लगता है कि वह या तो बहुत पुराना है या उसमें कुछ मिलावट होगी।

-डॉ.रेनू अग्रवाल, सीएमएस, जिला अस्पताल मामले की जांच करने व खाद्य पदार्थ के सैंपल लेने के आदेश दिए हैं। मिलावट करने वाले दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- संजय शर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी