शासन से लगेगी पाड टैक्सी परियोजना की निविदा पर मुहर

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच पाड टैक्सी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:59 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:59 PM (IST)
शासन से लगेगी पाड टैक्सी परियोजना की निविदा पर मुहर
शासन से लगेगी पाड टैक्सी परियोजना की निविदा पर मुहर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच पाड टैक्सी संचालन के लिए निविदा तैयार हो गई है। प्रदेश में यह पहली पाड टैक्सी परियोजना होगी। शासन की स्वीकृति के बाद यमुना प्राधिकरण निविदा जारी करेगा। तकरीबन 14 किमी पाड टैक्सी कारिडोर बनाने में साढ़े आठ सौ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

यात्रियों को आवागमन की बेहतर सुविधा देने के लिए यमुना प्राधिकरण नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच पाड टैक्सी चलाएगा। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट इंडियान पोर्ट रेल एवं रोप वे कारपोरेशन ने तैयार की है।

नोएडा पोर्ट से फिल्म सिटी की दूरी यमुना एक्सप्रेस-वे के समानांतर करीब साढ़े पांच किलोमीटर है। लेकिन प्राधिकरण के सेक्टरों को कनेक्टिविटी देने के लिए पाड टैक्सी का रूट करीब 14 किमी तैयार किया गया है। इससे औद्योगिक सेक्टर 28, 29, 32, 33 आदि को भी पाड टैक्सी की कनेक्टिविटी मिल जाएगी। सबसे अधिक फायदा इन सेक्टरों में लगने वाले उद्योगों में काम करने वालों को होगा। उन्हें परिवहन के लिए किफायती एवं सुगम साधन उपलब्ध हो जाएगा।

सेक्टर 28 में मेडिकल डिवाइस पार्क व डाटा सेंटर आदि प्रस्तावित हैं। सेक्टर 29, 32 व 33 औद्योगिक सेक्टर हैं। इनमें खिलौना क्लस्टर, अपैरल क्लस्टर, एमएसएमई समेत अन्य औद्योगिक इकाइयां लगेंगी। प्रत्येक सेक्टर में पाड टैक्सी का स्टेशन प्रस्तावित किया गया है।

पाड टैक्सी परियोजना को पीपीपी मॉडल पर बनाया जाएगा। डीपीआर के बाद निविदा प्रपत्र व कंसेशन एग्रीमेंट भी तैयार हो चुका है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि निविदा जारी करने से पहले इसे शासन के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

बॉक्स

बिना चालक दौड़ेगी पाड टैक्सी

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में पाड टैक्सी संचालन के लिए जो डीपीआर तैयार की गई है। उसके अनुसार चालक रहित पाड टैक्सी का संचालन होगा। आने-जाने के लिए दो ट्रैक होंगे। एक पाड में छह से आठ यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। करीब एक साल में परियोजना पूरी होने का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी