तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से कंपकंपाए लोग

दीपावली से पहले नोएडा-एनसीआर में एक बार फिर से मौसम का मिजाज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:17 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:17 PM (IST)
तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से कंपकंपाए लोग
तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से कंपकंपाए लोग

जागरण संवाददाता, नोएडा :

दीपावली से पहले नोएडा-एनसीआर में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला है। करवाचौथ की शाम रिमझिम फुहारों से अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। रात तक रुक-रुककर होती रही। बारिश के बाद चली हवा से लोगों की कंपकंपी छूट गई। वहीं बारिश के कारण चांद के दीदार के लिए सुहागिनों को परेशानी हुई।

सुबह के समय हल्की धूप रही, लेकिन अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने से गर्मी से राहत मिलती रही। शाम होते-होते अचानक बादल छा गए। देखते ही देखते रिमझिम बारिश होने लगी। बारिश के साथ चली ठंड हवा से लोग कंपकंपा उठे। रात तक गरज चमक के साथ बारिश होती रही। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के मुताबिक सोमवार को मौसम साफ रहेगा।

वहीं स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर है। पंजाब पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से होते हुए दक्षिण तक फैली हुई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही बर्फीली हवाएं पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से दिल्ली एनसीआर में तापमान गिरेगा तथा सर्दी बढ़ जाएगी।

------

बारिश और तेज हवाओं से वायु प्रदूषण में सुधार:

बारिश के साथ ही तेज हवाओं के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा के वायु प्रदूषण में सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीबीसी) के अनुसार रविवार शाम चार बजे ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 164 के साथ मध्यम श्रेणी में रहा। वहीं नोएडा का एक्यूआइ 174 के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे सांस रोगियों को राहत मिली। पीएम-2.5, पीएम-10 के साथ ही हानिकारक गैसों में सुधार हुआ है। प्रदूषण विशेषज्ञों के मुताबिक सोमवार को भी वायु प्रदूषण मध्यम श्रेणी में रह सकता है।

------

बारिश से शहर में जाम:

बारिश से शहर में कई जगह पर जाम की समस्या भी बनी। नोएडा-दिल्ली बार्डर पर वाहन घंटों रेंगते रहे। डीएनडी, चिल्ला व कालिदी कुंज बार्डर पर जाम वाहन चालक जाम की समस्या से परेशान रहे। सेक्टर-16, सेक्टर-18, सेक्टर-27 व सेक्टर-37 अंडरपास व शहर के प्रमुख चौराहों पर व्यस्ततम समय में जाम की समस्या बनी रही। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर जाम रहा। वहीं माडल टावर पर सड़क निर्माण, हरनंदी के पास बस खराब होने से जाम रहा।

chat bot
आपका साथी