ब्राजील व साउथ अफ्रीका से आने वालों की होगी आरटी-पीसीआर जांच

जागरण संवाददाता नोएडा दिसंबर में ब्रिटेन में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन जिले में दस्तक दे चुका है। वायरस के इस नए स्वरूप के बारे में कहा गया था कि यह तेजी से फैलता है लेकिन बीमारी की गंभीरता को नहीं बढ़ाता। विदेशों में अभी भी नया स्ट्रेन कहर बरपा रहा हैं। इसे लेकर लोग सहमे हैं। ऐसे में मुख्य चिकित्साधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को सतर्क कर दिया है कि साउथ अफ्रीका व ब्राजील से लौटने वालों की भी आरटी-पीसीआर जांच की जाए। पहले ब्रिटेन और अब साउथ अफ्रीका व ब्राजील में कोरोना का नया स्ट्रेन प्रभावी है। विश्व में यह 15 देशों में फैल चुका है और अब भारत में भी इसका प्रवेश हो गया है। कोरोना संक्रमण को लेकर संवेदनशील जिलों में शामिल गौतमबुद्धनगर में नए स्ट्रेन को लेकर अलर्ट जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 09:34 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 09:34 PM (IST)
ब्राजील व साउथ अफ्रीका से आने वालों की होगी आरटी-पीसीआर जांच
ब्राजील व साउथ अफ्रीका से आने वालों की होगी आरटी-पीसीआर जांच

जागरण संवाददाता, नोएडा : दिसंबर में ब्रिटेन में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन जिले में दस्तक दे चुका है। वायरस के इस नए स्वरूप के बारे में कहा गया था कि यह तेजी से फैलता है, लेकिन बीमारी की गंभीरता को नहीं बढ़ाता। विदेशों में अभी भी नया स्ट्रेन कहर बरपा रहा हैं। इसे लेकर लोग सहमे हैं। ऐसे में मुख्य चिकित्साधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को सतर्क कर दिया है कि साउथ अफ्रीका व ब्राजील से लौटने वालों की भी आरटी-पीसीआर जांच की जाए।

पहले ब्रिटेन और अब साउथ अफ्रीका व ब्राजील में कोरोना का नया स्ट्रेन प्रभावी है। विश्व में यह 15 देशों में फैल चुका है और अब भारत में भी इसका प्रवेश हो गया है। कोरोना संक्रमण को लेकर संवेदनशील जिलों में शामिल गौतमबुद्धनगर में नए स्ट्रेन को लेकर अलर्ट जारी है। सीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए है कि विदेश यात्रा कर लौटने वाले हर व्यक्ति की आरटी-पीसीआर जांच की जाए। संक्रमित मिलने पर जीनोम सिक्वेसिग से कोरोना का नया स्ट्रेन पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग नमूना भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) दिल्ली भेजेगा। बता दें कि 30 दिसंबर को सेक्टर-50 स्थित एक सोसायटी निवासी 33 वर्षीय महिला में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी। ब्राजील व साउथ अफ्रीका में मिले नए स्ट्रेन के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बाहर से आने वालों की सूची बनानी शुरू कर दी है। सीएमओ डॉ.दीपक ओहरी का कहना है कि अब तक ब्राजील व साउथ अफ्रीका में मिले नए स्ट्रेन की किसी में पुष्टि नहीं हुई है। विभाग अलर्ट है। विदेश से यात्रा कर लौटने वालों की दोबारा जांच होगी।

chat bot
आपका साथी