सावन के पहले सोमवार पर भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

जागरण संवाददाता नोएडा भगवान शिव की भक्ति व पूजन-अर्चन के माह सावन की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना महामारी के बीच सावन माह के पहले सोमवार को शहर के मंदिरों में भले ही पहले जैसी रौनक नहीं दिखी फिर भी श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंचकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:20 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:20 PM (IST)
सावन के पहले सोमवार पर भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय
सावन के पहले सोमवार पर भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

जागरण संवाददाता, नोएडा : भगवान शिव की भक्ति व पूजन-अर्चन के माह सावन की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना महामारी के बीच सावन माह के पहले सोमवार को शहर के मंदिरों में भले ही पहले जैसी रौनक नहीं दिखी, फिर भी श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुंचकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। कई लोगों ने घरों में शिवलिग स्थापित कर जलाभिषेक किया। कुछ मंदिरों में कोरोना के चलते जलाभिषेक पर रोक लगाई गई थी।

वहीं कई मंदिरों में सरकार के निर्देशों के अनुसार ही शिवालयों में शारीरिक दूरी, मास्क का इस्तेमाल जैसी चीजों को ध्यान में रखते हुए दुग्धाभिषेक व भगवान शिव की पूजा की गई। सेक्टर-2 स्थित श्री लाल मंदिर में कोविड-19 के बचाव के नियमों पर आस्था भारी दिखी। यहां शारीरिक दूरी के नियम तार-तार होते दिखे। कई श्रद्धालु बिना मास्क पहने ही मंदिर में पूजा-अर्चना करते दिखे। वहीं सेक्टर-19 स्थित सनातन धर्म मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन दिखे। मंदिर के पुजारी ने बताया कि अन्य दिनों की अपेक्षा सावन के पहले सोमवार पर काफी चहल-पहल रही। जलाभिषेक व दर्शन-पूजन के लिए काफी श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। कोरोना संक्रमण से बचाव व व्यवस्था को देखते हुए मंदिर समिति की ओर से तैयारी की गई थी।

श्रद्धालुओं ने दूर से लिया भोले का आशीर्वाद : सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर में कोरोना संक्रमण के चलते शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए भक्तों ने शिवलिग पर जलाभिषेक के लिए डिस्पेंसर लगाया था। मंदिर में सात से अधिक लोगों को एक बार में प्रवेश नहीं दिया गया, ताकि मंदिर में भीड़ न लगे। सभी को साबुन से हाथ धोने के बाद ही मंदिर में जाने की अनुमति थी। सेक्टर-71 स्थित बाबा बालक नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने दूर से ही भगवान का आशीर्वाद लिया। सेक्टर-55 सी ब्लाक शिव शक्ति मंदिर और सेक्टर-19 स्थित सनातन धर्म मंदिर में भी कोरोना दिशा-निर्देश का पालन किया गया। शहर के अन्य मंदिरों में भी शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए ही प्रवेश दिया गया।

chat bot
आपका साथी