लगातार बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या, नहीं बढ़ रहे बिस्तर

बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डेंगू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:19 PM (IST)
लगातार बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या, नहीं बढ़ रहे बिस्तर
लगातार बढ़ रही डेंगू के मरीजों की संख्या, नहीं बढ़ रहे बिस्तर

जागरण संवाददाता, नोएडा :

बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डेंगू के प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों की संख्या दहाई पार है। लगातार बढ़ते डेंगू के मरीजों की संख्या के चलते सरकारी अस्पतालों में अब बेड कम पड़ने लगे हैं। इससे मरीजों या तो इलाज के अभाव में तड़प रहे है या कर्ज लेकर निजी अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं।

सोमवार को भी डेंगू के 12 नए मरीज मिले हैं। इससे डेंगू के रोगियों की संख्या बढ़कर 338 पहुंच गई है। इनमें 52 सक्रिय मरीज शामिल है। जिनका सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इलाज के दौरान अबतक डेंगू से एक किशोर की मौत हुई है।

डेंगू के साथ ही वायरल बुखार कहर बरपा रहा है। कई मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ रही है। इससे ब्लड बैंकों में प्लेटलेट लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। डोनर नहीं मिलने के चलते मरीज रुपये खर्च कर प्लेटलेट खरीदने को मजबूर है। सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार फागिग और एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। कोविड अस्पताल में खाली है बिस्तर

एक ओर जहां जिला अस्पताल, सीएचसी, जिम्स और चाइल्ड पीजीआइ मरीजों से भरे है। अस्पतालों में बेड नहीं मिल पा रहा। वहीं सेक्टर-39 स्थित कोविड अस्पताल में 250 बेड में 100 बेड पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट के हैं। इस समय अस्पताल में कुल तीन संक्रमित भर्ती हैं। तीनों मरीजों को अगर एक मंजिल पर भर्ती किया जाए और वहां का स्टाफ अलग कर दिया जाए तो अन्य मंजिलों पर संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं होने से डेंगू मरीज निजी अस्पताल में महंगा इलाज कराने के लिए मजबूर हैं। इसपर जिला अस्पताल की सीएमएस डा. सुषमा चंद्रा ने बताया कि शासन से आदेश प्राप्त होने के बाद ही कोविड अस्पताल में डेंगू के मरीजों को भर्ती किया जा सकता है। जिला अस्पताल में अभी 14 बेड डेंगू मरीजों के इलाज के लिए आरक्षित है। इन बेड पर पहले से मरीज भर्ती है।

chat bot
आपका साथी