शवों को ठिकाने लगाने का अड्डा बना नोएडा

वैभव तिवारी नोएडा गौतमबुद्ध नगर में अज्ञात शवों के मिलने की संख्या बढ़ती जा रही है। आशंक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:53 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:53 PM (IST)
शवों को ठिकाने लगाने का अड्डा बना नोएडा
शवों को ठिकाने लगाने का अड्डा बना नोएडा

वैभव तिवारी, नोएडा :

गौतमबुद्ध नगर में अज्ञात शवों के मिलने की संख्या बढ़ती जा रही है। आशंका है कि दिल्ली, गाजियाबाद समेत आसपास के क्षेत्र और अन्य जगहों से आने वाले आरोपित शवों को ठिकाने लगाकर फरार हो जाते हैं। इनका पर्दाफाश करना पुलिस के लिए चुनौती बन गया है।

इस वर्ष 20 अक्टूबर तक जिले में 78 लोगों के शव मिल चुके हैं। इसे लेकर लोग सुरक्षा और कानून व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर पुलिस की तरफ से जोनल इंटीग्रेटेड पुलिस नेटवर्क से साझा की गई जानकारी के मुताबिक जिले में सड़क किनारे झाडि़यों, फुटपाथ, रेलवे लाइन, खाली प्लाट, पार्क और ग्रीन बेल्ट में लोगों के शव मिल रहे हैं, जिनमें से कई लोगों की पहचान पुलिस नहीं कर पाई है। पुलिस ने शवों की पहचान के लिए पोर्टल, पंफ्लेट और विज्ञापन सहित सर्विलांस के माध्यम का इस्तेमाल किया है। बावजूद इसके कई अज्ञात शवों की पहचान अब तक चुनौती बनी हुई है।

----------------

पिछले तीन वर्षो से करीब एक ही संख्या में मिल रहे अज्ञात शव :

जिले में पिछले तीन वर्ष के दौरान शव मिलने का सिलसिला थमा नहीं है। प्रति वर्ष करीब 80 या इससे भी अधिक शव मिल रहे हैं। इसकी वजह हत्या, दुर्घटना, खराब स्वास्थ्य और मौसम की मार आदि बताई जा रही है। इस दौरान विभिन्न जगह मिले शवों में कई घायल और क्षत-विक्षत अवस्था में भी मिले हैं। महिलाओं और बुजुर्गों सहित कई अधेड़ उम्र के लोगों के शव मिले हैं।

-----------

इस वर्ष 20 अक्टूबर तक मिले अज्ञात शवों की संख्या :

थाना संख्या

बिसरख - 9

सेक्टर-20 - 7

सूरजपुर - 7

बादलपुर - 6

दादरी - 6

फेज-तीन - 6

---------- जिले में पिछले तीन वर्षो में मिले अज्ञात शव

वर्ष संख्या

2018 - 85

2019 - 88

2020 - 80

2021 - 78

-----------

ज्यादातर आपराधिक घटनाओं में मिलने वाले शवों की पहचान कर ली जाती है। अक्सर नाले सहित अन्य जगह बहकर आने वाले शवों की पहचान में समय लगता है। घटना में शामिल आरोपियों पर कार्रवाई की जाती है।

- रणविजय सिंह, एडिशनल डीसीपी, नोएडा पुलिस

chat bot
आपका साथी