नौ किमी लंबी लाइन से नोएडा एयरपोर्ट को मिलेगी बिजली

संवाद सहयोगी जेवर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बिजली आपूर्ति के लिए नौ किमी लाइन तैयार क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:53 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:53 PM (IST)
नौ किमी लंबी लाइन से नोएडा एयरपोर्ट को मिलेगी बिजली
नौ किमी लंबी लाइन से नोएडा एयरपोर्ट को मिलेगी बिजली

संवाद सहयोगी, जेवर: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बिजली आपूर्ति के लिए नौ किमी लाइन तैयार की जा रही है। इसका काम अंतिम चरण में है। एक सप्ताह में यह कार्य पूरा हो जाएगा। एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के लिए इस लाइन के जरिये बिजली आपूर्ति होगी। जेवर बांगर में एयरपोर्ट से प्रभावित बसाए गए ग्रामीणों को बिजली आपूर्ति के लिए रबूपुरा से 28 किमी लंबी लाइन बनाई गई है।

एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने बिजली के अस्थायी कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। विद्युत विभाग एयरपोर्ट को बिजली आपूर्ति के लिए 11 हजार वोल्ट की लाइन बना रहा है। जेवर-बुलंदशहर सड़क के दाहिनी ओर नौ किमी लंबी लाइन तैयार की है। अगले सप्ताह लाइन का काम पूरा हो जाएगा। वहीं, एयरपोर्ट से प्रभावित दयानतपुर खेड़ा, नगला शरीफ खां, नगला छीतर, नगला फूलखां, नगला गनेशी व रोही गांव के 3003 परिवारों को जेवर बांगर में बसाया गया है। इन परिवारों को बिजली आपूर्ति के लिए अलीगढ़ के उसरह गांव से जेवर देहात को आपूर्ति करने वाली लाइन से अस्थायी तौर पर जोड़ा गया है, लेकिन बिजली की स्थायी व्यवस्था के लिए रबूपुरा में नए बना रहे बिजलीघर से 28 किमी लंबी बिजली लाइन बनाई गई है। बिजलीघर के शुरू होने के साथ ही रबूपुरा से बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। लोगों को कटौती और लो वोल्टेज की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बॉक्स

एयरपोर्ट निर्माता कंपनी स्वयं करेगी बिजलीघर का निर्माण

अधिशासी अभियंता अजीत सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट के 1500 केवीए के अस्थायी कनेक्शन के लिए 11 हजार वोल्ट की लाइन बनाकर देनी है। इसका 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बिजलीघर या लो टेंशन एलटी लाइन विकासकर्ता कंपनी खुद बनाएगी। रबूपुरा में बीरमपुर के नजदीक 132/33 केवी बिजलीघर बनकर तैयार हो चुका है। इसकी टेस्टिग का काम चल रहा है। जेवर बांगर में इसीसे बिजली आपूर्ति की जाएगी।

chat bot
आपका साथी