जमीन अधिग्रहण पर जनसुनवाई पहली नवंबर से

जागरण संवादाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:04 PM (IST)
जमीन अधिग्रहण पर जनसुनवाई पहली नवंबर से
जमीन अधिग्रहण पर जनसुनवाई पहली नवंबर से

जागरण संवादाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण पर पहली नवंबर से जनसुनवाई होगी। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की टीम द्वारा तैयार सामाजिक समाघात निर्धारण रिपोर्ट (एसआइए) व सामाजिक समाघात प्रबंधन योजना (एसआइएमपी) पर ग्रामीणों को आपत्ति व सुझाव देने का मौका मिलेगा। जनसुनवाई के लिए गांववार सूची तैयार की गई है। एसडीएम जेवर को इसके लिए नामित किया गया है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए छह गांव मुढरह, बीरमपुर, कुरैब, करोली बांगर, रन्हेरा, दयानतपुर की 1365 हेक्टेयर जमीन ली जाएगी। इसमें 1310.51 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है, शेष जमीन सरकारी है।

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की टीम ने इन गांवों में सर्वे कर सामाजिक समाघात निर्धारण रिपोर्ट तैयार की है। एक नवंबर को मुढरह, दो नवंबर को बीरमपुर में जनसुनवाई होगी। दीपावली के बाद आठ नवंबर को कुरैब, नौ को करोली बांगर, 10 को रन्हेरा व 11 नवंबर को दयानतपुर गांव के लोगों की आपत्ति सुनी जाएगी। जनसुनवाई की कार्रवाई गांव में ही होगी। इसके लिए एसडीएम जेवर को नियुक्त किया गया है। आपत्ति निस्तारण के बाद अंतिम सामाजिक समाघात निर्धारण रिपोर्ट तैयार होगी। इस रिपोर्ट को विशेषज्ञ समिति में स्वीकृति के लिए रखा जाएगा।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के स्कूल आफ सोशल साइंस के प्रोफेसर सतीश कुमार की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति गठित की गई है। इसमें कुल सात सदस्य होंगे। समिति को 60 दिन में सामाजिक समाघात रिपोर्ट पर सुनवाई व उनका निस्तारण कर शासन को देना होगा। बॉक्स

पांच हजार से अधिक परिवार होंगे विस्थापित

दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण से 5063 परिवार प्रभावित होंगे। इन्हें विस्थापित किया जाएगा। परिवारों को अन्य जगह पर पुनर्वास एवं पुन‌र्व्यवस्थापन करना होगा। गांव व अधिगृहीत होने वाला क्षेत्रफल

मुढरह -53.18 हेक्टेयर

बीरमपुर - 59.66 हेक्टेयर

कुरैब - 351.86 हेक्टेयर

करोली बांगर- 173.75 हेक्टेयर

दयानतपुर - 150.64 हेक्टेयर

रन्हेरा - 521.39 हेक्टेयर

chat bot
आपका साथी