एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भेजा जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना इसी माह जारी हो सकती है। यमुना प्राधिकरण ने जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव खसरावार तैयार कर मंगलवार को जिला प्रशासन को सौंप दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 06:09 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 06:09 PM (IST)
एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भेजा जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव
एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भेजा जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना इसी माह जारी हो सकती है। यमुना प्राधिकरण ने जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव खसरावार तैयार कर मंगलवार को जिला प्रशासन को सौंप दिया है। जमीन अधिग्रहण के एवज में वितरित होने वाले मुआवजे की 10 फीसद राशि भी जिला प्रशासन के खाते में जमा कराई गई है। अधिसूचना जारी होते ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए करीब 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होने जा रहा है। प्रदेश कैबिनेट मार्च में इसके लिए सैद्धांतिक सहमति दे चुकी है। इसके बाद यमुना प्राधिकरण ने खसरावार प्रस्ताव तैयार किया है। पहले करौली बांगर, वीरमपुर, कुरैब, दयानतपुर, रन्हेरा, नंगला शाहपुर व मुढैरा समेत सात गांव की जमीन के अधिग्रहण की योजना तैयार की गई थी, लेकिन अब इसमें नंगला शाहपुर को अलग करते हुए शेष के लिए प्रस्ताव भेजा है।

यमुना प्राधिकरण के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि मंगलवार को प्रस्ताव जिला प्रशासन को सौंप दिया गया है। जिला प्रशासन इसकी जांच के बाद राजस्व विभाग को भेजेगा। जमीन अधिग्रहण कानून की धारा 11 की अधिसूचना जारी होते ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शासन से गठित समिति जमीन अधिग्रहण से प्रभावित गांव में सोशल इंपेक्ट एसेसमेंट (एसआइए) करेगी। जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव मिलते ही जिला प्रशासन ने इन गांवों की जमीन के बैनामे पर रोक लगा दी है। किसान अधिगृहीत होने वाली जमीन की अब खरीद फरोख्त नहीं कर सकेंगे।

बॉक्स

गांव जमीन (हे. में)

करौली बांगर 183

कुरैब 345

बीरमपुर 96

दयानतपुर 165

रन्हेरा 519

मुढैरा 43

chat bot
आपका साथी