विश्व के माथे पर एनआइओएस लगा रहा हिदी की बिदी

अजय चौहान नोएडा वैश्विक स्तर पर हिदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:24 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:24 PM (IST)
विश्व के माथे पर एनआइओएस लगा रहा हिदी की बिदी
विश्व के माथे पर एनआइओएस लगा रहा हिदी की बिदी

अजय चौहान, नोएडा :

वैश्विक स्तर पर हिदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान (एनआइओएस) ने एक सुनहरी पहल की है। संस्थान ने प्रवासी भारतीयों के बीच हिदी के संवर्धन के लिए प्रवासी अध्ययन केंद्र की स्थापना की गई है। इसके तहत हिदी शिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार की है। अभी तक नौ देशों से सहमति मिल गई है।

विश्व के लगभग सभी देशों में भारतीय रहते हैं। इनमें से करीब 30 देशों में हिदी पढ़ी-पढ़ाई जाती है। हिदी के प्रचार-प्रसार के लिए कई संस्थाएं काम कर रही हैं, लेकिन वैश्विक स्तर पर हिदी के वास्तविक प्रचारक प्रवासी भारतीय ही हैं। ऐसे में उन तक सहज रूप में हिदी भाषा का पहुंचना जरूरी है। इसी को लेकर एनआइओएस विदेश में पहले से चल रहे अध्ययन केंद्रों के साथ मिलकर काम करेगा, ताकि हिदी शिक्षण को गुणवत्ता पूर्ण बनाया जाए। संस्थान की इस पहल को विदेश से लगातार समर्थन मिल रहा है। संस्थान ने बीते छह माह में भारत एवं विश्व हिदी सचिवालय मारीशस, इंदिरा गांधी भारतीय सांस्कृतिक केंद्र, साहित्य संवाद समिति मारीशस, भारतीय उच्चायोग सिगापुर, हिदी संगम फाउंडेशन आदि संस्था व संगठनों के साथ कार्यक्रम किया। शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनआइओएस प्रवासी अध्ययन केंद्र के माध्यम से प्रवासी भारतीयों की जरूरतों के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार करेगा। साथ ही विदेश में हिदी शिक्षण से जुड़े शिक्षकों के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगा। इन देशों से मिली सहमति

मारीशस, फिजी, सूरीनाम, त्रिनिदाद, सिगापुर, न्यूजीलैंड, अमेरिका, बुल्गारिया, पुर्तगाल भारतीय संस्कृति के संवर्धन पर जोर

एनआइओएस की अध्यक्ष प्रोफेसर सरोज शर्मा ने बताया कि विदेश में अध्ययन केंद्र संचालित हैं। अब प्रवासी भारतीयों के बीच भारतीय संस्कृति व सनातन मूल्यों के लिए हिदी, योग व भारतीय ज्ञान परंपरा के प्रसार के लिए भी केंद्र शुरू किए जाएंगे। हिदी शिक्षण इसका एक प्रमुख हिस्सा है।

---

प्रवासी अध्ययन केंद्र के तहत विदेश में हिदी शिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए काम चल रहा है। शुरुआती चरण में ही इसको लेकर सभी देशों ने उत्सुकता दिखाई है। बेहतर क्रियान्वयन के लिए पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें हिदी से जुड़ी संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

-प्रोफेसर सरोज शर्मा, अध्यक्ष, एनआइओएस

chat bot
आपका साथी