नोएडा : उद्यमियों की कहानियों से प्रेरणा लेंगे युवा, स्टार्टअप की भरेंगे उड़ान

वीडियो बनाकर युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रेरित करेगा डिजाइन इंस्टीट्यूट
Publish Date:Fri, 23 Oct 2020 11:17 AM (IST) Author: Neel Rajput

नोएडा, जेएनएन। सेक्टर-62 स्थित उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन अब छात्रों को स्टार्टअप (उद्यमिता) के लिए प्रेरित करते हुए नई पहल पर कार्य करने जा रहा है। जिसके तहत इंस्टीट्यूट में स्टार्टअप संबंधित वीडियो बनाकर उन्हें छात्रों के बीच साझा किया जाएगा। वीडियो के माध्यम से युवा सीखेंगे कि वह कैसे अपनी प्रतिभा निखार सकते हैं और अपने आइडिया पर कार्य करते हुए एक सफल उद्यमी बन सकते हैं। एकेटीयू के अंतर्गत आने वाले डिजाइन इंस्टीट्यूट में बने रिकार्डिंग स्टूडियो में उद्योग क्षेत्र के जुड़े विशेषज्ञ आकर वीडियो तैयार करेंगे।

कम पूंजी में कैसे शुरू करे व्यापार विशेषज्ञों से जानेंगे छात्र

संस्थान की ओर से बनाए जाने वाले वीडियो में विभिन्न उद्योगपतियों को भी शामिल किए जाने की योजना बनाई जा रही है। वीडियो के माध्यम से युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने की बारीकियां तो सिखाई ही जाएंगी साथ ही यह भी बताया जाएगा कि वह कम पूंजी में अधिक से अधिक बेहतर स्टार्ट अप कैसे शुरू कर सकते हैं। खास तौर पर आईटी सेक्टर को संस्थान की ओर से प्राथमिकता पर रखा गया है। इस वीडियो को तैयार करने के लिए एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के जुड़े उद्योगपतियों और विशेषज्ञों को इसमें शामिल करने की योजना बन रही है। गौरतलब है कि ओडीओपी योजना के लिए उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन को ही नोडल केंद्र बनाया गया है। संस्थान खासकर ऐसे उद्योगपतियों की सूची तैयार कर रहा है, जिन्होंने बहुत कम पूंजी के साथ अपना व्यापार शुरू किया और आज बेहतर स्थिति में पहुंच गए हैं। वह अपनी सफलता की कहानी से युवाओं को प्रेरित करेंगे।

सोशल मीडिया पर जारी किए जाएंगे सभी वीडियो

उत्तर प्रदेश डिजाइन इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ प्रो वीरेंद्र पाठक ने जानकारी दी कि नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह से वीडियो को एकेटीयू के छात्रों के लिए जारी किए जाने की योजना है। इन प्रेरक वीडियो को संस्थान छात्रों की ऑनलाइन कक्षा में शामिल करने के साथ ही विभिन्न सोशल मीडिया साइट पर भी अपलोड करेगा, जिससे आमजन भी स्टार्टअप के नए तरीके सीख सके और सफल बन सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.