World No-Tobacco Day 2020: तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमितों पर होगा शोध

चीन में तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमिता का रिकॉर्ड जुटाने पर पता चला है कि कोरोना संक्रमित हो चुके पुरुष अधिक तंबाकू का सेवन करते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 12:14 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 12:14 PM (IST)
World No-Tobacco Day 2020: तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमितों पर होगा शोध
World No-Tobacco Day 2020: तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमितों पर होगा शोध

नोएडा [मोहम्मद  बिलाल]। आज यानी रविवार को पूरा विश्व तंबाकू निषेध दिवस मना रहा है। इस मौके पर गौतमबुद्ध नगर में भी जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पोस्टर बैनर के माध्यम से तंबाकू का सेवन नहीं करने की जानकारी दी जा रही है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने लोगों से तंबाकू का सेवन न करने व सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की सलाह दी है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना कोरोना वायरस को और फैला सकता है।

तंबाकू के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है इसलिए तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमितों का एक रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा। यह जानकारी जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की सलाहकार डॉ श्वेता खुराना ने विश्व तंबाकू विरोधी दिवस पर दी।

यूपी सरकार से मांगी जानकारी जुटाने की अनुमति

उन्होंने बताया कि वायरस की बारीकियों को समझने के लिए शासन से तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमितों का रिकॉर्ड जुटाने की अनुमति मांगी गई है इससे पता लगाना आसान होगा कि संक्रमित मरीजों में कितने फीसद मरीज तंबाकू का सेवन करते हैं। आयु के आधार पर पुरुष व महिलाओं का रिकॉर्ड अलग-अलग तैयार किया जाएगा। रिकॉर्ड के आधार पर भविष्य में वायरस की चुनौतियों से निपटना आसान होगा।

तंबाकू का सेवन करने वाले सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव

चीन में तंबाकू का सेवन करने वाले कोरोना संक्रमिता का रिकॉर्ड जुटाने पर पता चला है कि कोरोना संक्रमित हो चुके पुरुष अधिक तंबाकू का सेवन करते हैं। यूरोप के देशों में महिलाओं और पुरुषों की संख्या लगभग बराबर है। भारत में कई डॉक्टरों ने तंबाकू के सेवन करने वाले लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका अधिक जताई है। इसलिए यह रिकॉर्ड तैयार करने की योजना बनाई गई है। रिकॉर्ड को कैंसर संस्थान के साथ साझा करके शोध किया जाएगा। शोध सटीक हो इसके लिए अधिकतम सैंपल साइज होने का इंतजार है। सैंपल साइज संख्या पूरी होते ही संक्रमितों का रिकॉर्ड निकलना शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी